आरबीएसई कक्षा आठवीं बोर्ड परीक्षा के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

राजस्‍थान। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा आठवीं की बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2022 है। आरबीएसई से संबद्ध सभी स्कूल कक्षा आठवीं के छात्रों को वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट – rajeduboard.rajasthan.gov.in पर पंजीकृत करवा सकते हैं।

आरबीएसई ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि कक्षा आठवीं के सभी छात्रों के लिए बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की ओर से प्रवेश-पत्र केवल उन्हीं छात्रों को जारी किए जाएंगे, जिनका पंजीकरण सफलतापूर्वक जमा किया गया है। बोर्ड ने अभी तक कक्षा आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा तिथियों को अधिसूचित नहीं किया है।

आरबीएसई ने हाल ही में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी किया था। परीक्षाएं तीन मार्च, 2022 से शुरू होंगी। जैसा कि बताया गया है, कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 6,074 परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित होंगे। कोरोना महामारी से संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए राजस्थान सरकार ने पहले शहरी क्षेत्रों में स्कूलों को बंद करने, रविवार के कर्फ्यू, बाजारों पर समय-सीमा और रेस्तरां और सिनेमाघरों में भीड़ पर पाबंदियों की घोषणा की थी।

इस बीच बोर्ड ने कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के कारण कक्षा 12वीं की व्यावहारिक परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाली कक्षा 12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं को टालने का एलान किया था। मंत्री ने कहा था कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं का नया कार्यक्रम फरवरी में कोरोना मामलों की समीक्षा के बाद जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *