इन घरेलू उपायों से दूर करें डार्क सर्कल की समस्‍या…

ब्‍यूटी टिप्‍स। आपके चेहरे से आपकी खूबसूरती शुरू होती है। लोगों की सबसे पहली नजर आपके फेस पर जाती हैं। ऐसे में भले ही आपका फेस कट या रंगत उतनी आकर्षक न हो, जितनी आप चाहते हैं लेकिन आपकी आंखों की चमक सबसे ज्‍यादा मायने रखती हैं। अगर आप बेहद खूबसूरत हैं, आपकी त्वचा चमकदार है लेकिन आंखों के नीचे काले घेरे हों तो यह आपकी खूबसूरती में दाग लगने जैसा हो जाता है। आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल थकान, नींद न पूरी होने या उम्र बढ़ने के साथ आने लगते हैं। जिससे आप अपनी उम्र से अधिक बड़े लगने लगते हैं।

वैसे तो महिलाएं डार्क सर्कल को छिपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं लेकिन आपको मेकअप के बजाए प्राकृतिक तरीके से काले घेरे को हटाने के प्रयास करने  चाहिए। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनको अपनाकर आप आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को आसानी से दूर कर सकती हैं।

काले घेरे पर लगाए ठंडा दूध:-

दूध स्किन के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। डार्क सर्कल हटाने के लिए ठंडा दूध उपयोग में ला सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दूध में कॉटन बॉल को भिगो लें। उसके बाद रुई को आंखों के काले घेरे को कवर करते हुए रखें। लगभग 20 मिनट के लिए रुई को आंखों पर रखे रहने दें। बाद में ताजे पानी से आंखें धो लें। अगर आप नियमित सुबह और रात में ये प्रक्रिया अपनाते हैं तो आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा।

बादाम का तेल लगाएं:-
बादाम के तेल में ठंडे दूध को मिलाकर भी आप लगा सकते हैं। बराबर मात्रा में दोनों को मिलाकर दो कॉटन बॉल्स को भिगो लें। फिर लेट जाइए और अपनी आंखों के काले घेरे को कवर करते हुए 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे। बाद में पानी से फेस धो लें।

शहद, नींबू से मिटाएं डार्क सर्कल:-

एक चम्मच कच्चे दूध में नींबू का रस मिला लें। जब दूध फट जाए तो उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को आंखों पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। फिर 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

गुलाब जल का करें इस्तेमाल:-

दूध की तरह गुलाब जल भी आपकी त्वचा और आंखों के लिए लाभप्रद है, इसलिए गुलाब जल को ठंडे दूध में बराबर मात्रा में मिलाकर रुई को भिगो लें। फिर उसे अपनी आंखों के ऊपर रखें। करीब 20 मिनट बाद रुई को हटा कर ताजे पानी से चेहरा धो लें। हर दिन अगर आप ऐसा करते हैं तो एक सप्ताह में आपके चेहरे से डार्क सर्कल कम होते दिख जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *