इस सिंपल एक्‍सरसाइज से खर्राटे की समस्या करें दूर…

फिटनेस। खर्राटे की समस्‍या एक ऐसी समस्‍या हो जो हर किसी के लिए मुसीबत बन जाती है। यह आपके नींद में तो दखल पैदा करता ही है, साथ ही आपके रूम पार्टनर के लिए भी पीड़ादायक होता है। तमाम कोशिशों के बाद भी अगर अब तक खर्राटे की समस्‍या का हल नहीं निकल पाया है तो आइए जानते है सिंपल और असरकारक उपाय-

जानें खर्राटे की वजह:-
खर्राटे आने के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर जब जीभ, गले, मुंह और श्वास नली में रुकावट या कंपन होता है तो खर्राटे की आवाज निकलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप सो रहे होते हैं तो शरीर के ये हिस्से शिथिल और संकुचित हो जाते हैं। ज्यादा वजन होने पर भी लोगों को खर्राटों की समस्या हो जाती है। इसके अलावा स्मोकिंग, ज्यादा शराब पीने, सोने के दौरान गले पर दबाव पड़ना भी खर्राटे की वजह बन जाता है। इसके अलावा, अगर आपको स्लीप एपनिया की समस्‍या है तो भी खर्राटों की समस्‍या होती है। इस समस्या में सोने के दौरान सांस रुक-रुककर निकलती है।

इस तरह कर सकते हैं खर्राटे की समस्‍या को दूर:-

अगर आप खर्राटे की समस्‍या से परेशान हैं तो इस समस्‍या को ठीक करने के लिए आप एक सिंपल एक्‍सरसाइज की मदद से खर्राटे की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। इसे करने के लिए आप अपनी जीभ को दांत के सामने वाले हिस्‍से के तालू से सटाएं और अंदर की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए ‘क्लिक’ आवाज निकालें। यह आवाज आप जितनी जोर से निकालने का प्रयास करेंगे, यहां के मसल्‍स उतना अधिक मजबूत हो पाएंगे। इस तरह आप अपने खर्राटे की समस्‍या को दूर कर सकेंगे। आप इस व्‍यायाम को कभी भी कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *