केदारनाथ यात्रा के हेलीकॉप्टर बुकिंग के बदल गये नियम

 उत्तराखंड। केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग अब आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए होगी। जिसके लिए श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अब  बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के केदारनाथ धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग नहीं होगी। केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले श्रद्धालुओं को ही केदारनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर की बुकिंग मिलेगी। जबकि अभी तक पवन हंस के जरिए केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग की जाती थी।

हैलीपेड पर एयरपोर्ट की तरह ही सिस्टम बनाया जाएगा । हैलीपेड पर एंट्री से पहले टिकट का क्यूआर कोड स्कैन किया जाएगा और फिर बॉर्डिंग पास जारी की जायेगी।  उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (UCADA) और आईआरसीटीसी के बीच टिकट बुकिंग के लिए एमओयू हुआ है। सचिवालय में उकाडा के सीईओ सी. रविशंकर और आईआरसीटीसी के महानिदेशक (आईटी) सुनील कुमार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया।

अप्रैल के पहले सप्‍ताह से ही शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

टिकटो की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी अप्रैल के पहले सप्ताह में ही पोर्टल ओपन करेगा। 200 टिकटो का इमरजेंसी कोटा रहेगा। जबकि इसके लिए भी रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। एक आईडी से एक बार में अधिकतम 6 टिकटे बुक हो सकेंगी। तथा ग्रुप में यात्रा के लिए एक आईडी पर अधिकतम 12 टिकट बुक हो सकता हैं। ये बुकिंग 1 अप्रैल से ही शुरू हो जायेगी।

चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन
चार धाम यात्रा के लिए अब तक लगभग 6 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 6 फरवरी से शुरू हुई थी। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल प्रात: 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

बद्रीनाथ और केदारनाथ की ऑनलाइन पूजा के लिए जल्द शुरू होगी बुकिंग
ऐसा बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में जल्द ही भगवान बद्रीनाथ और केदारनाथ की ऑनलाइन पूजा के लिए बुकिंग शुरू की जाएगी। इसके लिए बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति तैयारियों में लग गयी है। जल्द ही बीकेटीसी का डिजिटलीकरण किया जाना है। बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय का बताया कि आईटी के उपयोग का विस्तार किया जा रहा है। जिससे कि श्रद्धालुओं को दर्शन कराने और दान चढ़ाने की व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *