Stop Smoking Tips: सिगरेट की लत छुड़ाने में ये मसाला है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Black Pepper for Stop Smoking: हमारा रसोईघर सबसे बड़ा औषधालय व पोषण का भंडार है। आयुर्वेद में घर की रसोई को सेहत का खजाना जाता है। घर के किचन में रखा हर मसाला कई गंभीर बीमारियों में बेहद असरदार होते हैं। इन्हीं में एक ऐसा भी मसाला है, जो खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, इसके साथ ही सिगरेट पीने जैसी बूरी लत को भी छुड़ा सकता है। इसके साथ ही स्ट्रेस और एंग्जाइटी की  समस्या को भी दूर करता है। इस चमत्कारी मसाले का नाम है काली मिर्च। जी हां, काली मिर्च आपकी स्मोकिंग की लत को छुड़वाने में मदद कर सकती है। काली मिर्च में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जिससे निकोटीन की क्रेविंग को कम करने में मदद मिल सकती है। तो आइए जानते हैं काली मिर्च के गुणों के बारे में।

 कम करता है विषाक्तता

काली मिर्च एसेंशियल ऑयल उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट एक्टिविटी है, जो मौसमी खतरों को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही आप शरीर की विषाक्तता को कम कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला डिटॉक्सिफाइंग एजेंट स्मोकिंग की लत को कम करते हैं। इसके अलावा काली मिर्च से निकोटीन के अवशेषों को साफ करने में भी मदद मिल सकती है। ऐसे में काली मिर्च का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

सूंघने मात्र से मिलता है लाभ

विशेषज्ञों का मानना है कि काली मिर्च के इस्तेमाल से सिगरेट की लत कम होती है। एक अध्ययन के अनुसार, नियमित काली मिर्च का सेवन करने से सिगरेट पीने की तलब कम की जा सकती है। इसके लिए आपको काली मिर्च के ऑयल को सूंघना होगा। यदि आप चाहें तो डिफ्यूजर या नाक में सीधेतौर पर डाल सकते हैं। इसके अलावा आप गर्म पानी में इस एशेंसियल ऑयल को डालकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से सिगरेट की लत को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

काली मिर्च का इस्तेमाल करने के लिए एक सूती कपड़े को हल्का गर्म कर लें। इसके बाद इसमें काली मिर्च तेल की कुछ बूंदों को डालकर छाती पर लगाएं। घर या ऑफिस में आप इसका इस्तेमाल डिफ्यूजर में डालकर कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप चाहें तो किसी जूस, स्मूदी या फिर लेमन टी में इस ऑयल को डालकर पी सकते हैं। ऐसा करने से आपकी सिगरेट पीने की आदत बहुत हद तक कम हो सकती है। हालांकि, यदि आप पहली बार इसका प्रयोग कर रहे हैं तो एक्सपर्ट की मदद अवश्‍य लें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *