कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में कारगर है सूरजमुखी के बीज…

हेल्‍थ। हमारे खराब लाइफस्टाइल के कारण हम कई बीमारियों से घिर गए हैं। ज्‍यादातर लोग कुछ न कुछ बीमारियों से पीड़ित रहते हैं। आजकल सबसे ज्यादा लोग हार्ट और डाइबिटीज की बीमारी से ग्रसित हैं। इन दोनों बीमारियों के कारण ज्‍यादातर लोगों की समय से पहले मौत हो जाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह हमारा गलत खान-पान है।

अगर हम अपनी खान-पान की आदत को बदल लें तो कई बीमारियां हमारे आस-पास भी नहीं फटकेगी। अगर हम अपनी डाइट में कुछ चीजों को नियमित रूप से शामिल कर लें तो इससे कई फायदे होंगे। सूजरमुखी के बीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। यह हमारी सम्‍पूर्ण हेल्थ को तंदुरुस्त रखते हैं। तो आइए जानते हैं सूरजमूखी के बीज के फायदे-

कोलेस्ट्रोल को मैंटेन रखता है:-

सूरजमुखी के बीज में डाइट्री फाइबर मौजूद होता है। रिसर्च में यह साबित हो चुका है सूरजमुखी के बीज कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखते हैं। इससे बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है। सूरजमुखी के बीज में प्लांट बेस्ड प्रोटीन मौजूद होता है। इसका 5 ग्राम अंश कोलेस्ट्रोल को पूरी तरह संतुलित रखने में मददगार है।

स्किन में चमक:-

सूरजमुखी के बीज में स्किन में चमक लाने की शक्ति होती है। सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई और फ्लेवनॉयड होता है। इसमें एंटी-एंफ्लामेटरी गुण होता है। इसके अलावा इसमें सेलेनियम भी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट्स बनाता है। यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स के कारण स्किन के सेल्स मरने लगते हैं जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। इस प्रकार सूरजमुखी के बीज चेहरे पर चमक लाने में बहुत ज्यादा कारगर है।

इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं:-

सूरजमुखी के बीज में इम्यूनिटी बूस्ट करने की क्षमता होती है। सूरजमुखी के बीज में पर्याप्त मात्रा में जिंक और सेलेनियम पाया जाता है जो कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इसलिए इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

कैसे करें इस्तेमाल :-

सूरजमुखी के बीज को स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। इसे सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं। सूरजमुखी के बीज को अपनी पसंद के हिसाब की सब्जी में मिलाकर भी खाया जा सकता है। सूरजमुखी का तेल भी फायदेमंद होता है। लेकिन इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *