गोरखपुर के MMMUT में 103 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

गोरखपुर। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) में अब शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी। विश्वविद्यालय में कुल 103 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें 21 प्रोफेसर, 31 एसोसिएट एवं 51 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की जाएगी। विश्वविद्यालय ने प्रारूप तैयार कर लिया है, इसी सप्ताह निविदा निकालकर ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे।

दरअसल, पिछले सालो में कई शिक्षक सेवानिवृत्त भी हुए हैं और कुछ शिक्षकों ने दूसरे संस्थान ज्वाइन कर लिए। इसके चलते शिक्षकों की भारी कमी हो गई है। इधर, विवि ने कई नए पाठ्यक्रमों की शुरूआत भी की है। विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष ही कार्य परिषद की मंजूरी ले ली थी। आरक्षण रोस्टर भी अब तैयार हो गया है।

विश्वविद्यालय में पहली बार अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगा जाएगा। अंतिम तिथि के बाद सप्ताह भर का अवसर दिया जाएगा कि अभ्यर्थी हार्ड कॉपी को भी भरकर जमा कर सकें। इसमें असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति प्रक्रिया शासन से आए नए निर्देश के अनुसार होगी। नंबर का स्कोर, रिसर्च और पब्लिकेशन पर अंक, लिखित परीक्षा और शैक्षणिक कौशल के लिए प्रेजेंटशन के बाद इंटरव्यू पर अंक दिया जाएगा।
कुलपति एमएमएमयूटी प्रो. जेपी पांडेय ने कहा कि 103 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। जल्द ही इसके लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगा जाएगा। शिक्षकों की भर्ती से विश्वविद्यालय में शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी, शोध कार्यों को बढ़ाया मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *