नए फॉर्मूले से रसोई गैस और सीएनजी के मुल्यो से मिलेगी राहत

नई दिल्‍ली। अब रसोई गैस और सीएनजी के दामो से जल्‍द राहत मिलने वाली है। सरकार ने ऐसा सुपरहिट फॉर्मूला तैयार किया है, जिससे सीएनजी और रसोई गैस की कीमतों में बड़ी गिरावट आ जाएगी। सरकार के नए फॉर्मूले से रसोई गैस की कीमतों में 120 रुपये तक और सीएनजी के प्राइज में 8 रुपये तक कमी आएगी।

मोदी सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों पर एक कैप लगा दिया है। जिसके कारण कि तय किए गए मूल्‍य से ज्‍यादा कीमत पर नेचुरल गैस को नहीं खरीदा जाएगा। केंद्रीय सूचना मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि अभी भारत की ओर से आयात किए जाने क्रूड बास्‍केट के 10 प्रतिशत कीमत से ज्‍यादा नेचुरल गैस का प्राइज नहीं होता है। इस कैप की वजह से नेचुरल गैस की कीमत 6.5 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट तक कम हो जाएगा। इसके अलावा mmBtu के लिए 4 डॉलर का बेस प्राइज भी रखा गया है। अभी नेचुरल गैस का प्राइज करीब 8.57 डॉलर प्रति mmBtu है, जबकि सीलिंग प्राइज इससे काफी कम होगा।

नया फॉर्मूला
सरकार के मौजूदा फॉर्मूले के तहत इंडियन बॉस्‍केट में अभी जो भी क्रूड की कीमत होगी, उसके 10 प्रतिशत से ज्‍यादा कीमत पर नेचुरल गैस को नहीं खरीदा जा सकेगा। अभी क्रूड यदि 85 डॉलर प्रति बैरल के भाव है तो गैस का प्राइज इसका 10 प्रतियात यानी 8.5 डॉलर से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए। लेकिन, नया फॉर्मूला एक प्राइज कैप लगाता है, जो कहता है कि 6.5 डॉलर प्रति mmBtu से अधिक कीमत पर नेचुरल गैस नहीं खरीदा जाएगा।

रसोई गैस और सीएनजी पर कितना प्रभाव

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नई प्राइज सीलिगं के बाद रसोई गैस और सीएनजी की खुदरा कीमतों में करीब 10 प्रतिशत तक कटौती हो सकती है। अभी कुछ शहरों में रसोई गैस यानी 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम करीब 1,200 रुपये है तो इसका 10 फीसदी 120 रुपये होगा। आने वाले समय में रसोई गैस 120 रुपये प्रति सिलेंडर तक सस्‍ती हो सकती है। इसी तरह, सीएनजी की कीमत यदि आपके शहर में अभी 80 रुपये प्रति किलोग्राम है तो इसमें भी 8 रुपये तक कटौती हो सकती है।

कितनी सस्‍ती होगी सीएनजी
दिल्‍ली में अभी सीएनजी का दाम 79.56 रुपये किलो है, जो घटकर 73.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगा। जबकि पीएनजी यानी पाइप नेचुरल गैस की कीमत भी 53.59 रुपये प्रति हजार क्‍यूबिक मीटर से घटकर 47.59 रुपये हो जाएगी। मुंबई में भी सीएनजी की कॉस्‍ट अभी 87 रुपये प्रति किलोग्राम से गिरकर 79 रुपये प्रति किलो पर आ जाएगी। वहीं, रसोई घर में जाने वाली पीएनजी की कीमत 54 रुपये से घटकर 49 रुपये हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *