मौसम का बदलेगा रूख, कहीं भारी बारिश तो कहीं सताएगी लू

नई दिल्‍ली। आने वाले कुछ दिनों में भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। दरअसल मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर पश्चिम भारत में धूल भरी तेज हवाएं चलेंगी। साथ ही कुछ जगह हल्की बारिश की भी संभावना है। वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश की भी संभावना है, जिससे अगले कुछ दिन राहत भरे रह सकते हैं।

दिल्ली में चलेंगी धूल भरी हवाएं
मौसम विभाग का कहना है कि 16 मई से लेकर 18 मई तक राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं के चलते राजस्थान, दिल्ली समेत पूरे उत्तर पश्चिम भारत में धूल भरी हवाएं चलेंगी। जिससे दृश्यता कम रहेगी। राहत की बात ये है कि इससे गर्मी में भी राहत मिलेगी।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले कुछ दिन भारी बारिश का अनुमान है। खासकर असम और मेघालय में बादल जमकर बरस सकते हैं। इनके अलावा बांकुरा, जमशेदपुर और मिदनापुर में भी अच्‍छी-खासी बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में बिजली कड़क सकती है। 19 मई से बदल लोगों को गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ेगा।

इन जगहों पर  लू का कहर
दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में जहां गर्मी से थोड़ी राहत रहेगी, वहीं ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तटीय आंध्र प्रदेश के इलाकों में लू का कहर बरसेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *