चेरापूंजी के वॉटरफॉल्स बरसात के मौसम को बना देंगे और भी सुहावना…

यात्रा। मेघालय राज्य में स्‍थित चेरापूंजी सोहरा नाम से भी जाना जाता है। यहां घूमने के लिए कई अच्छे पर्यटन स्थल हैं, जो पूरे देश में काफी मशहूर हैं। चेरापूंजी नेचर के खूबसूरत नज़ारों से घिरा हुआ है। यह शिलांग से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पहुंचने के लिए आप कोई भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस या टैक्सी ले सकते हैं।

चेरापूंजी में रहने वाले लोगों को खासी कहते हैं। यहां आकर आप नॉर्थ इंडियन, बंगाली, साउथ इंडियन, पंजाबी और चाइनीज जैसे हर तरह के खाने का स्वाद ले सकते हैं। यहां के पुलों को पुराने पेड़ों की जड़ों से बनाया गया है। चेरापूंजी के पुलों पर आपको ये अद्भुत तकनीक देखने को मिलेगी। वैसे तो चेरापूंजी में पूरे साल टूरिस्ट जाते हैं, लेकिन अगर आप बरसात का आंनद लेना चाहते हैं तो जुलाई से फरवरी के बीच कभी भी जा सकते हैं। चलिए जानते हैं यहां घूमने के लिए जगहें-

मौसमाई गुफा :-

चेरापूंजी के पर्यटक स्थानों में मौसमाई गुफा काफी लोकप्रिय है। 150 मीटर लंबी ये गुफा चेरापूंजी से लगभग 6 किलोमीटर दूरी पर है। ये गुफा मेघालय की पहाड़ियों पर स्थित एक भूल-भुलैया है, जहां जाकर बेहद आकर्षक लगता है। यहां घूमने के लिए आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक जा सकते हैं।

इको पार्क:-

चेरापूंजी के ट्रिप पर आपको इको पार्क ज़रूर जाना चाहिए, क्योंकि यहां के नज़ारे काफी मनमोहक और आकर्षक हैं। इको पार्क से चेरापूंजी की खूबसूरती देखने के साथ आप बांग्लादेश के मैदानों को भी देख सकते हैं। यहां झरने के बीच लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं।

नोहशंगथियांग फॉल्स:-
नोहशंगथियांग फॉल्स चेरापूंजी में मावसाई गांव से 1 किलोमीटर दूर दक्षिण दिशा में स्थित है। यहां घूमने के लिए मॉनसून सबसे बेस्ट है। बरसात के मौसम में यह वॉटरफॉल पूरी तेजी से नीचे गिरता है और गिरते हुए झरने के पानी में इंद्रधनुष टूरिस्ट को काफी आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *