मौसम फिर लेगा करवट, बारिश से मिलेगी राहत

नई दिल्‍ली। दिल्ली-एनसीआर में मौसम हर रोज बदल रहा है। मंगलवार से मौसम फिर करवट लेगा, बारिश से राहत मिलेगी। तापमान में भी बढ़ोतरी होनी शुरू होगी। दिनभर 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। आज दिल्ली एयरपोर्ट ने घने कोहरे को देखते हुए यात्रियों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता प्रक्रियाएं अपनाई जा रही हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। हालांकि, फिलहाल सभी उड़ानें सामान्य हैं।

मालूम हो, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण रविवार सुबह शुरू हुई बारिश सोमवार सुबह तक जारी रही। पूरी रात बदरा ऐसे बरसे कि 24 घंटे में 20.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। मजबूत पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने के कारण दिल्ली में अक्‍टूबर के बाद से बारिश नहीं हुई थी, लेकिन 29 जनवरी को सक्रिय हुआ विक्षोभ मजबूत था। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 18.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार की सुबह 8.30 बजे तक 20.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश आया नगर में 28.2 मिमी दर्ज हुई, जबकि पालम में 26.1, लोदी रोड में 23.7 व रिज में 21.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

झमाझम बारिश होने के कारण रविवार व सोमवार को तापमान में भी गिरावट रही। रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 17.2 और न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। इस कारण से दिनभर ठिठुरन रही थी। अक्‍टूबर के बाद से दिल्ली में बारिश देखने को नहीं मिली थी। अब 31 जनवरी से बारिश नहीं होगी। मौसम विभाग की मानें तो बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में सर्दी की वापसी हुई है।

अभी बताया जा रहा है कि सर्दी का यह आखिरी दौर है। अब तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी। 31 जनवरी के बाद ठंड कम होने लगेगी, लेकिन सुबह-शाम अभी कुछ दिन तक ठंड परेशान करेगी। फरवरी के पहले सप्ताह तक कोहरे का प्रभाव देखने को मिल सकता है। मंगलवार को आसमान साफ रहने व 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। पांच फरवरी तक अधिकतम तापमान 20-22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से 12 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *