कल से 8 दिनों तक ट्रैफिक व्यवस्था में रहेगा बदलाव

लखनऊ। इन्वेस्टर्स समिट और G-20 सम्मेलन के दौरान वीवीआईपी मूवमेंट वाले पांच रूटों पर 9 फरवरी से 16 फरवरी तक ट्रैफिक व्यवस्था बदली रहेगी। यह डायवर्जन सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे कार्यक्रम की समाप्ति तक रहेगा। वहीं, शहर में भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इस संबंध में ट्रैफिक विभाग की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए। शहरवासियों से कार्यक्रम के दौरान इन रास्तों पर जाने से बचने की अपील भी की गई है।

डीसीपी ट्रैफिक रईस अख्तर के अनुसार 10 फरवरी को सुबह 7 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक लालबत्ती चौराहे से अहिमामऊ तक वनवे रहेगा। इस दौरान लालबत्ती चौराहे से अहिमामऊ की ओर तो वाहन जा सकेंगे, लेकिन दूसरी ओर से लालबत्ती चौराहे की तरफ नहीं आ सकेंगे।

इन मार्गों पर सामान्य वाहन रहेंगे प्रतिबंधित 
– शहीद पथ
– हजरतगंज से अहिमामऊ
– गोल्फ क्लब से शहीद पथ
– गोल्फ क्लब चौराहे से 1090
– 1090 चौराहे से इंदिरागांधी प्रतिष्ठान

खुद तलाशें वैकल्पिक मार्ग :-
ट्रैफिक विभाग ने उन मार्गों का विवरण जारी किया है जहां सामान्य ट्रैफिक प्रतिबंधित रहेगा। हालांकि, सामान्य ट्रैफिक के वैकल्पिक मार्गों के बारे में कोई जानकारी नहीं साझा की गई है। डीसीपी ट्रैफिक के अनुसार आम लोग खुद वैकल्पिक मार्ग तलाश कर गंतव्य तक जाएंगे। उन्होंने कहा कि VVIP रूट पर किसी प्रकार की दिक्कत न आए, इसके लिए आईटीएमएस के माध्यम से नजर रखी जाएगी। इसके लिए सेंटर पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इससे यह पता चल सकेगा कि कहां ट्रैफिक सही तरीके से चल रहा है और कहां जाम लग रहा है। आईटीएमएस सेंटर से मिली सूचना के आधार पर फील्ड के अफसर ट्रैफिक सामान्य करेंगे।

डीसीपी के अनुसार, कार्यक्रम स्थल के आसपास स्थित सभी कॉलोनियों व अपार्टमेंट की आरडब्ल्यूए से संपर्क किया गया है। स्थानीय एसीपी ने मीटिंग की है। उनके आवंटी ग्रुप पर डायवर्जन प्लान भेजा गया है। वैकल्पिक मार्गों व कार्यक्रम के समय के बारे में बताया गया है, ताकि लोग किसी काम से निकलें तो उन्हें दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इस दौरान तैनात ट्रैफिक कर्मचारी व पुलिस लोगों की सहायता करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *