ना लगेगी जंग और ना ही होंगे जाम…

ट्रिक्‍स-टिप्‍स। दिवाली सहित कई त्यौहार आने वाले हैं। ऐसे में घर की सफाई बहुत जरूरी है। घर में जब कोई प्रवेश करता है, तो उसको सबसे पहले दरवाजे ही दिखाई पड़ते हैं। ऐसे में घर के दरवाजों का साफ होना बहुत जरूरी है। दरवाजे अगर लकड़ी के हैं और उनका ध्यान ना रखा जाए, तो वो सड़ने लगते हैं। उनमें दीमक लगने लगता है। इसके अलावा लोहे के दरवाजों को जंग लग जाती है, अगर उनको साफ नहीं किया जाए, आइए ऐसे कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं, जिनकी मदद से लोहे और लकड़ी के दरवाजों को चुटकियों में साफ किया जा सकता है…

लकड़ी के दरवाजे को कैसे करें साफ:- जान लें कि पानी में भीगने की वजह से लकड़ी का दरवाजा जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए दरवाजों की ऑयलिंग करना जरूरी है। लकड़ी के दरवाजों की ऑयलिंग के लिए जैतून का तेल इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। ऑयलिंग से दरवाजा जाम नहीं होगा, खुलते-बंद होते समय आवाज नहीं करेगा बता दें कि समय-समय पर दरवाजों को पॉलिश करना भी जरूरी है। इससे दरवाजे के छोटे-छोटे सुराख भर जाते हैं। इससे दरवाजा अंदर से फूलता नहीं है और दीमक भी नहीं लगता है। ध्यान रहे दरवाजे को हमेशा सूखे कपड़े से साफ करना चाहिए।

लोहे का दरवाजा कैसे करें साफ:- आपके घर में लगे लोहे के दरवाजे में अगर जंग लग गई है, तो आप उसे साफ करने के लिए सैंड पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सैंड पेपर से लोहे पर लगी जंग की भूरे रंग की परत निकल जाएगी। जंग निकलने के बाद दरवाजे को पेंट करें। इसके अलावा आप विनेगर की मदद से भी लोहे का दरवाजा साफ कर सकते हैं, लोहे के दरवाजे से जंग हटाने के लिए विनेगर का स्प्रे करें और फिर कुछ समय के लिए छोड़ दें। 10-15 मिनट बाद साफ कपड़े से दरवाजे को साफ करें। ध्यान रहे कि साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल ना करें।

नींबू-नमक की मदद से हटेगी जंग:- जान लें कि नींबू और नमक की मदद से भी लोहे के दरवाजे को साफ किया जा सकता है। एक कटोरी में एक चौथाई नींबू का रस लें और उसमें आधा कप नमक मिला दें। इस मिश्रण को फिर दरवाजे पर जंग वाली जगह पर लगा दें। फिर इसे ब्रश से रगड़ें, ऐसे करने से दरवाजे पर लगी जंग हट जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *