ये हैं देश के खूबसूरत किले जहां से दिखता है समुद्र का शानदार नजारा

यात्रा। देश में सदियों पुराने कई आलीशान किले मौजूद हैं। किलों की शानदार लोकेशन इन फोर्ट्स के नजारों में चार चांद लगा देते हैं। क्या आपने कभी समुद्र के किनारे स्थित खूबसूरत किलों का दीदार किया है? देश के ऐसे 6 फोर्ट की सैर करके आप न सिर्फ अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं, बल्कि जिंदगी भर इन किलों के खूबसूरत नजारों को भी भूल नहीं सकते हैं।

समुद्र की लहरों के साथ सनराइज और सनसेट का नजारा देखना कई लोगों को बेहद पसंद होता है। कुछ हिस्ट्री लवर्स समुद्र किनारे स्थित प्रसिद्ध हिस्टॉरिकल प्लेस की तलाश में रहते हैं, इसलिए आज हम आपको बताएंगे देश के कुछ फेमस फोर्ट्स के नाम, जहां से समुद्र का दीदार काफी शानदार साबित हो सकता है।

दीव फोर्ट:-

गुजरात के पास स्थित दीव अरब सागर के खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है। दीव फोर्ट से समुद्र का दीदार करना काफी यादगार एक्सपीरियंस साबित हो सकता है। पुर्तगाली शैली में बने दीव किले में कई सारी खिड़कियां मौजूद हैं। मगर किले की एक खिड़की अरब सागर के दिलकश नजारों के लिए मशहूर है।

अगुआड़ा फोर्ट:-

गोवा का नाम समुद्र के खूबसूरत बीचों के लिए मशहूर है मगर गोवा में स्थित अगुआड़ा फोर्ट से समुद्र काफी शानदार नजर आता है। वहीं, फोर्ट में स्थित लाइटहाउस से आप खूबसूरत सिंक्वेरिम बीच भी देख सकते हैं। इसके अलावा पुर्तगाली वास्तुकला से रुबरु होने के लिए आप अगुआड़ा फोर्ट को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

मुरुद जंजीरा फोर्ट:-

महाराष्ट्र में स्थित मुरुद जंजीरा फोर्ट अपने अंडाकार आकार के लिए मशहूर है। वहीं, इस आलीशान किले से अरब सागर का दीदार भी काफी शानदार नजर आता है। सदियों से भारतीय इतिहास का गवाह रहा मुरुद जंजीरा फोर्ट महाराष्ट्र के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स में गिना जाता है।

सुवर्णदुर्ग फोर्ट:-

महाराष्ट्र में स्थित सुवर्णदुर्ग फोर्ट को स्वर्ण किले के नाम से भी जाना जाता है। मराठा साम्राज्य के गौरव का प्रतीक इस किले का निर्माण समुद्री आक्रमणों से बचाव करने के लिए कराया गया था। कोंकण समुद्र तट पर मौजूद सुवर्णदुर्ग समुद्र के साथ-साथ हरे-भरे पेड़ों से भी घिरा हुआ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *