समुद्र किनारे घूमने के लिए भारत की ये जगहें हैं बेस्ट

यात्रा। सर्दियां खत्‍म हो रही है। ऐसे में बहुत से लोग बदलते मौसम को एन्‍जॉय करने के लिए ट्रैवलिंग का प्लान बनाने लगे हैं। अपने रोजमर्रा के काम से ब्रेक लेने के लिए अगर आप भी कहीं वीकऐंड वेकेशन चाहते हैं तो कई ऐसे भारतीय बीच हैं जहां आप समुद्री लहरों को मौज-मस्‍ती के साथ एन्‍जॉय कर सकते हैं। ये बीच देश दुनिया में फेमस हैं और यह लाखों लोगों का फेवरेट टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन भी है। आइए जानते हैं भारत के कुछ बीच के बारे में, जहां रहना है बजट फ्रेंडली-

पुरी बीच:-

वैसे तो पुरी जगन्‍नाथ धाम के लिए फेमस है लेकिन ओडि़शा का ये बीच भी सैलानियों को काफी आकर्षित करता है। यहां हर साल भारी संख्‍या में लोग बीच का आनंद उठाने के लिए पहुंचते हैं और खूबसूरत सी-बीच का मजा लेते हैं। यहां आप काफी कम बजट में खाना और रहने की व्‍यवस्‍था कर सकते हैं। पीले बालू वाले इस बीच पर आप नहाने के साथ सीफूड का मजा भी ले सकते हैं।

दीघा बीच:-

दीघा भी ए‍क फेमस वीकएंड बीच डेस्टिनेशन है। दीघा पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर में स्थित है जो कोलकाता से करीब 187 किलोमीटर की दूरी पर है। आप कोलकाता से यहां 4 घंटे की ट्रेन यात्रा कर पहुंच सकते हैं। यहां आसपास काफी घूमने फिरने की जगहें हैं और ये जगह काफी अफोर्टेबल भी है।

अगोंडा बीच:-
अगर आप गोवा का रुख करना चाहते हैं तो आप अगोंडा बीच पहुंचें। ये एक शांतिमय बीच है जहां आप घंटों समय बिता सकते हैं। यहां का नीला पानी आपको काफी सुकून देगा। ये बीच सन बाथ के लिए खासा फेमस है। भीड़भाड़ से दूर यह बीच अगोंडा नाम के चर्च के करीब है जहां आमतौर पर लोग अकेले या साथी के साथ वक्‍त गुजारने आते हैं।

राधानगर बीच:-
अंडमान नीकोबार जाने की चाहत है तो आप मार्च के महीने में राधानगर बीच पर जा सकते हैं। यह बीच हैवलॉक द्वीप पर स्थित है जिसे एशिया के सबसे लंबे और शानदार द्वीपों में से एक कहा जाता है। ये बीच हनीमून कपल्स की पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां पर वॉटर स्पोर्ट्स एक्टविटीज का भी हिस्‍सा बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *