हाथों पर जमा चर्बी को कम करने में ये योगासन हैं फायदेमंद

योग। मोटापे की बात आते ही सबसे पहले लोग पेट और कमर पर ध्यान देते हैं। पेट और कमर की अधिक चर्बी को ही आमतौर पर मोटापा समझा जाता है। लेकिन केवल पेट या कमर ही नहीं बल्कि हाथ और बाजुओं पर चढ़ा मोटापा भी देखने में भद्दा लगता है। अगर आप शारीरिक तौर पर सुडौल हैं। आपके शरीर में अधिक चर्बी नहीं हैं, न ही आपको जिम या अधिक एक्सरसाइज की आवश्‍यकता है। लेकिन हाथ व बाजुओं की चर्बी आपको अधिक लगती है। आप स्लीवलेस या शॉर्ट स्लीव के कपड़े पहनने में असहज फील करते हैं। चाह कर भी आप अपने मन पसंद कपड़े सिर्फ इसलिए नहीं पहन पाते क्योंकि आपके हाथों पर चढ़े मोटापे के कारण ये देखने में भद्दा लग सकता है, तो परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं। यहां आपको चार योगासन बताए जा रहें हैं, जिन्हें रोजाना करके आप हाथों पर जमा चर्बी को कम कर सकते हैं।

वशिष्ठासन :-
वैसे तो वशिष्ठासन कमर की चर्बी घटाने के लिए है। लेकिन इससे हाथों की चर्बी कम करने में भी सहायक है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले प्लैंक पोज बना लें। धीरे-धीरे अपनी दाईं ओर से हाथ से लेकर पैर तक का भार डालें। फिर बांए पैर और हाथ को ऊपर की ओर उठा लें। इसके बाद बायें पंजे को दाएं पंजे पर रखें। बायां हाथ अपनी जांघों पर रखें। फिर सांस अंदर ले और कुछ सेकेंड तक इस पोजीशन में स्थिर रहे। सांस छोड़ते हुए वापस प्लैंक पोजीशन में आ जाएं।

चतुरंग दंडासन :-
यदि आपकी बाजुओं में चर्बी अधिक है तो चतुरंग दंडासन अवश्‍य करें। ये आसन पेट और कमर के साथ ही पूरे शरीर को सुडौल बनाने में सहायक है।  इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को छाती के पास जमीन पर रखें। अब पूरे शरीर का वजन हाथों पर डालकर ऊपर की ओर उठें। पैरों को उंगलियों के बल टिका लें। ऐसी पोजीशन लें जिससे हाथों के बीच 90 डिग्री का कोण बन जाए। इस आसन को करने से भी बाजुओं को सुडौल होता है।

कोणासन :-

कोणासन को नियमित करने से आप मोटी बाजू के साथ ही जांघ पर चढ़ी अधिक वसा से भी निजात पा सकते हैं। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों की बीच दूरियां बना लें। लंबी सांस लेते हुए अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए रीढ़ की हड्डी को झुकाकर शरीर बाईं ओर झुका लें। अब अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर खींचे। फिर बाई हथेली से ऊपर की ओर देखने के लिए अपने सिर को घुमाएं और कोहनियों को एक सीध में रखें। सांस लेते हुए अपनी मुद्रा में वापस आए और सांस छोड़ते हुए अपने बाएं हाथ को नीचे लाएं।

उत्कटासन :-   
हाथों को सुडौल करने के साथ ही पेट की चर्बी को कम करने में उत्कटासन बहुत ही फायदेमंद होता है। ये कुर्सी के आकार से समान आसन होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अब शरीर से कुर्सी का आकार बनाने के लिए अपने घुटने को मोड़कर हाथ को आगे की ओर उठाते हुए सीधा रख लें। अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ा फासला रखें। उसके बाद हाथों को ऊपर की ओर फैलाते हुए कोहनियों को एक सीध में करें। ये कुर्सी का आकार बन जाएगा। अब हाथ को ऊपर की ओर उठाएं और करीब 1 मिनट तक इसी पोजीशन में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *