पाचन तंत्र मजबूत करने में सहायक हैं ये योगासन

योग। शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने पाचन प्रक्रिया को दुरुस्‍त रखें। जब आपका पाचनतंत्र अच्‍छे तरीके से काम रहेगा तो खाने में मौजूद पोषक तत्‍व आपके शरीर का लगेंगे। कई बार हमारी कुछ गलत आदतों की वजह से कब्‍ज, गैस, अपच, पेट का फूलना, उल्‍टी होना, दस्‍त होना आदि शुरू हो जाता है। इसकी कई वजहें हो सकती हैं जिसमें सबसे अधिक आपके खाने में अनहेल्‍दी खाना और खराब लाइफस्‍टाइल हो सकता है। इसलिए आप अपने खानपान की आदतों को ठीक करें और अधिक से अधिक एक्टिव रहें। अपनी डेली रुटीन में अगर कुछ खास योग और आसनों को शामिल करें तो भी आप अपने कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते  हैं। आइए जानते हैं कुछ जरुरी योगासन-

मलासन:-
मैट पर खड़े हो जाएं और घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं। आपके हिप्‍स जमीन में नहीं टच होने चाहिए। अब दोनों घुटनों के बीच हाथ को प्रणाम की मुद्रा बनाते हुए रखें। गर्दन पीठ को सीधा रखें। हिप्‍स को नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करें और गर्दन को ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें। इसी मुद्रा में कुछ देर बैठें।

कौवा चालासन:-

कौवा चालासन का अभ्‍यास करने के लिए आप मैट के एक किनारे पर घुटना मोड़कर बैठें। दोनों घुटनों पर हथेली रखें। अब एक घुटने को आगे मैट पर टच करते हुए रखें और फिर दूसरे पैर को आगे बढ़ाएं। अब दूसरे पैर के घुटने को मैट पर रखें और कदम आगे बढ़ाएं। ऐसा करते हुए आप मैट के एक किनारे से दूसरे किनारे तक पहुंचें।

ताड़ासन:-
मैट पर सीधा खड़े हो जाएं और दोनों हथेलियों की उंगलियों का इंटरनॉक कर ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें। अब पूरे शरीर को स्‍ट्रेच करते हुए 20 तक की गिनती गिनें। आप अपनी क्षमता के अनुसार इसे अधिक भी कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *