ये योगासन पेट की मसल्स को बनाएंगे मजबूत, डाइजेशन भी होगा दुरुस्त

योग। शरीर के संपूर्ण तंत्र को हेल्‍दी रखने के लिए योग और आसनों का अभ्‍यास बहुत जरूरी है। अगर आप नियमित रूप से योग और आसनों को अपने दिनचर्या में शामिल करें तो यह आपके शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के साथ साथ डायजेशन को भी अच्‍छा रखने और गैस बदहजमी की समस्‍या को भी ठीक रखने में मदद कर सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताएंएगे, जिसकी मदद से आप अपने उदर की समस्‍या को दूर कर सकते हैं और पेट के मसल्‍स को मजबूत भी बना सकते हैं। तो चलिए इनके बारे में जानते हैं।

ध्‍यान –

 मैट पर पद्मासन या किसी भी आसन में बैठ जाएं। अब उंगलियों को इंटरलॉक करें और ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें। फिर हाथों को नीचे कर ध्‍यान की मुद्रा में बैठकर आंखों को बंद करें और आती जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें। इस दौरान आप गहरी सांस लें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें। दोनों हाथों को आपस में मिलाकर प्रार्थना करें।

कपालभाति –

इसके लिए सबसे पहले पद्मासन में बैठ जाएं और आंखों को बंद कर ध्‍यान लगाएं। इसे करने से पहले यह जान लें कि यह एक फोर्सफुली एक्‍हेलेशन का अभ्‍यास है। अब आप गहरी सांस लें और सांस बाहर निकालें। अब सांस लें और नाक से तेजी से सांस को बाहर की तरफ फेकें। ऐसा आप लगातार 1 मिनट तक करें। इसे करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका चेहर सामान्‍य हो और नाक मुंह पर किसी तरह का सिकुड़न आदि नहीं ना होए।

यह भी ध्‍यान रखें कि जबरदस्‍ती पेट को अंदर या बाहर करने की आवश्‍यकता नहीं है। सांस छोड़ते वक्‍त अपने आप ही पेट अंदर बाहर होगा। इस तरह आप अपनी क्षमता के मुताबिक इसका अभ्‍यास करें। कपालभाति का अभ्‍यास आप 2 से 15 मिनट तक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *