बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने में सहायक है ये योगासन…

योग। अधोमुख श्वानासन अष्टांग योग का बेहद महत्वपूर्ण अंग है और सूर्य नमस्कार के सात आसनों में से एक है। ये आसन बिल्कुल वैसे है जैसे कुत्ते अपनी थकान मिटाने के लिए खुद को स्ट्रेच करते हैं। इसीलिए अधोमुख श्वानासन को डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज भी कहते हैं। अधोमुख श्वानासन करने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है और बाल घने होते हैं। अधोमुख श्वानासन करने से बालों को कई फायदे मिलने के साथ-साथ ये पेट संबंधी समस्याओं में भी फायदेमंद माना जाता है। चलिए जानते हैं अधोमुख श्वानासन योग के लाभ-

अधोमुख श्वानासन करने के फायदे:-

यह आसन बालों को झड़ने से रोकता है। अधोमुख श्वानासन करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ये मस्तिष्क, आंखों और सिर के अन्य हिस्सों के कार्यों के लिए भी बेहतर है। अधोमुख श्वानासन बालों के विकास में मदद करता है। यह ब्लडप्रेशर और अन्य रोगों से राहत दिलाने में सहायक है। नियमित रूप से अधोमुख श्वानासन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा अस्थमा और पेट की अपच समेत कई समस्याओं के निदान के लिए अधोमुख श्वानासन कर सकते हैं।

मेंटल हेल्थ बनाता है बेहतर:-

यह आसन स्ट्रेस को कम करता है। अधोमुख श्वानासन शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक स्वास्थ्य तक के लिए फायदेमंद है। यह शरीर में नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा होता है, जिससे तनाव कम हो सकता है। अधोमुख श्वानासन एक कारगर स्ट्रेस रिलीविंग एक्सरसाइज है।

अधोमुख श्वानासन करने का तरीका:-

  • पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं।
  • धीरे से सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर उठाएं।
  • उसके बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को झुकाकरV जैसा आकार बनाते हुए फर्श को हाथों से छुएं।
  • इसके बाद सामान्य रूप से सांस लेते रहें।
  • लगभग 5 मिनट तक इसी पोज में टिकने की कोशिश करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *