इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की लास्‍ट डेट आज…

नौकरी। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से यूपीएससी इंजीनियंरिंग सेवा परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। योग्य उम्मीदवार इस बात का ख्याल रखें कि इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज 04 अक्‍टूबर, 2022 को है। आवेदन शाम 06 बजे तक होंगे। जो भी उम्मीदवार भर्ती में शामिल होने की इच्छा रखते हैं, वे अपना आवेदन UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

कब होगी परीक्षा?

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इंजीनियरिंग सेवा, 2023 के तहत प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 19 फरवरी, 2023 को निर्धारित है। परीक्षा देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रवेश पत्र आदि के बारे में जानकारी वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

इतने पदों पर होगी भर्ती:-

इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2023 के लिए जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकशन के अनुसार इस परीक्षा के माध्यम से कुल 327 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा UPSC इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2023 के तहत चयनित उम्मीदवारों की भर्ती सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूस्राबार इंजीनियरिंग के पदों पर की जाएगी।

कौन ले सकते हैं भाग?

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2023 तक न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन करने उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। हालांकि, एससी, एसटी दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *