यूपी-बिहार में जल्‍द होगी मूसलाधार बारिश

नई दिल्‍ली। महाराष्ट्र, गुजरात और असम समेत कई राज्यों में जहां बाढ़ और बारिश से भयावह स्थिति बनी हुई है वहीं यूपी और बिहार के लोगों को भारी बारिश का बेसब्री से इंतजार है। मौसम विभाग ने ट्वीट कर बिहार और यूपी में  बारिश को लेकर नई तारीख दे दी है। आइए जानते हैं मौसम का ताजा हाल…

यूपी में कब बरसेंगे बादल
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 19 जुलाई से भारी बारिश का अनुमान है, जोकि 23 जुलाई तक जारी रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

बिहार में कब होगी बारिश?
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में भी 19 जुलाई के बाद ही मानसून सक्रिय हो पाएगा। फिलहाल इसके पहले बारिश की संभावना बहुत कम है। IMD के अनुसार, बीते एक सप्ताह से मानसून की ट्रफ रेखा लगभग एक ही स्थान से गुजरने के कारण बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में बारिश नहीं हो पा रही है। 17 जुलाई तक स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी।

गुजरात के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी:-
मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार अरब सागर में कम दबाव के कारण मानसून अधिक सक्रिय हो गया है। जिसके कारण आगामी 24 घंटे तक भारी बरसात की संभावना है। साबरकांठा, अरवल्ली, बनासकांठा, वलसाड, डांग, दमण, नवसारी, सूरत, तापी, जूनागढ़, पोरबंदर और द्वारका में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *