चेहरे की झाइयों से है परेशान, तो करें सिर्फ ये…

योग। महिलाओं की त्वचा संबंधी परेशानियों में एक समस्या बहुत आम है और वी है झाईं की समस्‍या। इस स्किन प्रॉब्लम के कई कारण  आनुवांशिकी, वंशानुगत या फिर खराब दिनचर्या या हार्मोनल डिसबैलेंस भी हो सकता है। इन वजहों से त्वचा का रंग झाइयों में परिवर्तित हो जाता है। आप इसे ठीक करने के लिए महंगी से महंगी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। जबकि इसके लिए आपको योग का सहारा लेना होगा। तो आईए जानते है..

सूर्य नमसकारयह प्राणायाम स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है, यह सूर्य, ऊर्जा, शक्ति और जीवन शक्ति का प्रतिनिधि है। इसके अभ्‍यास से बॉडी बैलेंस होती है, साथ ही चेहरे पर निखार आता है।

कपालभाति प्राणायाम झाईंयों को ठीक करने के लिए आपको कपालभाति करनी चाहिए, स्किन के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसके अभ्‍यास से चेहरे पर ग्लो आती है। इको करने से पाचन तंत्र और पेट की मसल्स मजबूत होती हैं। इसके अलावा यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है।

कमलासन इस आसन को करने से आपकी आंखों की सूखपन, कब्ज, स्किन का डलनेस, झाइयों से जल्द छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आप सूर्य मुद्रा में भी बैठ सकती हैं।

माइंड वॉकमाइंड वॉक प्राचीन योगों में से एक है। इसे करने के लिए आपको 8 की आकृति में दक्षिण से उत्तर दिशा में चलना होगा, उसके बाद दूसरी दिशा में चाल बदलते हुए आगे बढ़ना है। ऐसा कम से कम आपको 20 मिनट तक करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *