चीटियों को भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय…

लाइफ स्टाइल। बारिश के मौसम में घरों में कीड़े मकोड़े आने लगते हैं। इस दौरान घर के कोने और दीवारों पर लाल चीटियां भी चलती नजर आ जाती हैं। ये चीटियां अगर रसोई के सामान पर, कपड़ों में और बिस्तर पर आ जाती हैं, तो बहुत परेशानी होती है। चीटियों के काटने से खुजली होने लगती है और त्वचा लाल हो जाती है।

साथ ही घर का सामान भी खराब करती है। सीलन के कारण आटे और चावल के साथ ही पके हुए भोजन जैसे रोटियों आदि में भी चीटियां चढ़ सकती हैं। इससे भोजन तो खराब होता ही है, बैक्टीरिया भी फैलता है। मानसून में चींटी, चींटा फैलना आम बात है।  चीटियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप चीटियां दूर कर सकते हैं।

नींबू :-

चीटियों को अपने घर और सामान से दूर करने के लिए निचुड़े हुए नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप फर्श पर पोछा लगाएं तो पानी में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर साफ करें। नींबू की गंध से चीटियां दूर भागती हैं। चींटी और चींटे को खट्टी और कड़वी चीजें पसंद नहीं होती, वहीं मीठे पर चींटे लगते हैं। इसलिए अगर कहीं पर भी मीठी चीज रखी है तो वहीं नींबू के छिलके को रख सकते हैं या उससे फर्श पोछ दें।

नमक:-

नमक से चींटियां भागती हैं। घर के कोने के पास या जहां चीटियां आती हैं वहां नमक छिड़क दें। साधारण नमक का इस्तेमाल करें, ये प्राकृतिक तौर पर चींटियों से छुटकारा दिलाने का सस्ता तरीका है। नमक को पानी में मिलाकर उबाल लें और नमक वाले पानी को स्प्रे बोतल में भरकर घर के मेन गेट, या जहां से चीटियां आ सकती हैं, पर स्प्रे कर दें।

काली मिर्च:-

चींटियों को मीठा जितना पसंद है, कड़वा उतना ही नापसंद है। इसलिए घर में कोने पर काली मिर्च का छिड़काव भी कर सकते हैं। काली मिर्च को पानी में घोल कर घर के प्रवेश क्षेत्रों पर स्प्रे कर सकते हैं।

सफेद सिरका:-

अगर घर पर सफेद सिरका हो तो पानी में समान मात्रा में मिलाकर सिरके का घोल बना लें। इस सिरके में तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। घोल को स्टोर करके रख लें। जहां चींटियां प्रवेश करती हैं, उन जगहों पर घोल का छिड़काव करें। रोजाना एक बार स्प्रे करने से चींटियां रास्ता बदल लेंगी और उस स्थान पर नहीं आएंगी। सिरके का घोल आप खिड़की, दरवाजों पर भी स्प्रे कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *