हाथों को टैन फ्री करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स…

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दियों के मौसम में धूप में बैठना किसी रिलैक्सिंग थैरेपी से कम नहीं होता है। लेकिन ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा पर टैनिंग और सनबर्न होने का भी खतरा रहता है। फेस के बाद धूप का सीधा असर हाथों पर ही देखने को मिलता है। आप कुछ खास तरीकों से कॉफी का इस्तेमाल कर हाथों के कालेपन को आसानी से दूर कर सकते हैं। कॉफी पाउडर को स्किन का बेस्ट क्लीजिंग एजेंट माना जाता है। ऐसे में कॉफी का स्क्रब ट्राई कर आप न सिर्फ हाथों की टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि स्किन का कालापन दूर करके हाथों की रंगत में भी सुधार ला सकते हैं। आइए जानते हैं हाथों को टैन फ्री करने के कुछ टिप्स

कॉफी और दही:-

कॉफी और दही के स्क्रब की मदद से आप हाथों का कालापन कम कर सकती हैं। इसके लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाकर हाथों पर लगाएं और कुछ देर तक स्क्रब करें। अब 20 मिनट बाद हाथों को साफ पानी से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 2 बार ये नुस्खा ट्राई करें।

कॉफी और जैतून का तेल:-

कॉफी के साथ जैतून का तेल मिलाकर भी आप हाथों को डि-टैन कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर हाथों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद हाथों को साफ पानी से धो लें। इससे आपके हाथ निखरे और सॉफ्ट नजर आएंगे।

कॉफी और शहद:-

हाथों का कालापन दूर करने के लिए कॉफी पाउडर में शहद मिलाकर हाथों पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद हाथों को साफ पानी से धो लें। इससे हाथों की नमी बरकरार रहेगी और आपको त्वचा की पिग्मेंटेशन कम करने में भी मदद मिलेगी।

कॉफी और नींबू:-

नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसका इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में सुधार आने लगता है। ऐसे में 1 चम्मच कॉफी पाउडर के साथ 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स करके हाथों पर लगाएं और 15 मिनट बाद हाथों को साफ पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *