लाजवाब चूरमा लड्डू बनाने के लिए ट्राई करें ये आसान रेसिपी…

रेसिपी राजस्थान की फेमस डिश चूरमा लड्डू को काफी लोग पसंद करते है। खाने के शौकीन कई लोगों को तो चूरमा लड्डू का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। चूरमा लड्डू का लाजवाब स्वाद ही ऐसा है कि जो इसे खाता है वो इन लड्डुओं का फैन बन जाता है। कई लोग चूरमा लड्डू में ड्राई फ्रूट्स भी इस्तेमाल करते हैं। आप भी अगर चूरमा लड्डू पसंद करते हैं और इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।
चूरमा लड्डू बनाना बेहद आसान है और इस रेसिपी को बच्चे हों या बूढ़े सभी काफी पसंद करते हैं। चूरमा बनाने के लिए पहले बाटी तैयार की जाती है और फिर उसे पीसकर लड्डू तैयार किए जाते हैं। आइए जानते हैं चूरमा लड्डू बनाने की बेहद आसान रेसिपी…

सामग्री :-
गेहूं का आटा – 1 कप
सूजी – 2 टेबलस्पून
दूध – 1/2 कप
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
काजू – 7-8
बादाम – 7-8
किशमिश – 1 टेबलस्पून
चीनी – 1/2 कप (स्वादानुसार)
देसी घी – जरूरत के अनुसार
नमक – 1 चुटकी

बनाने की विधि :-
चूरमा लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले बड़ी बाउल लें और उसमें गेहूं का आटा छान लें। अब इसमें सूजी, 1 चुटकी नमक और 2 टेबलस्पून देसी घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा सख्त गूंथना है। आटा गूंथने के बाद उसके ऊपर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर दें और लगभग 20 मिनट के लिए सूती कपड़े से ढककर आटा अलग रख दें।

तय समय के बाद आटा लें और उसे एक बार फिर गूंथें। इसके बाद आटे की मीडियम साइज की लोई बना लें। फिर पहले लोई को गोल करें और हल्का सा दबाते हुए बाटी का आकार दें। इसी तरह एक-एक कर सारी बाटी बना लें। इसके बाद ओवन की मदद से सारी बाटियों को दोनों ओर से अच्छी तरह से सेंक लें। इसके बाद मिक्सर की मदद से सारी बाटियों को दरदरा पीस लें।

इसके बाद काजू, बादाम और किशमिश के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें। फिर एक बड़ी बाउल में दरदरी पिसी बाटी को डालें और उसमें 1/2 कप घी डालकर अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स को चूरमा में डालकर अच्छे से मिक्स करें, फिर स्वादानुसार चीनी मिला दें। इस मिश्रण को 1-2 मिनट तक हाथों से अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद मिश्रण को हाथों में ले लेकर उसके गोल-गोल लड्डू बांध लें और एक प्लेट में अलग रखते जाएं। इसी तरह सारे मिश्रण से चूरमा लड्डू तैयार कर लें। इसके बाद कुछ देर के लिए इन्हें सैट होने दें। इस तरह आपका चूरमा लड्डू बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *