PM Modi: वैक्सीन प्रबंधन पोर्टल U-WIN का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, 6 करोड़ नागरिकों को होगा फायदा

U-WIN: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्‍द ही वैक्सीन मैनेजमेंट पोर्टल U-WIN (यू-विन) का उद्घाटन करेंगे. इस पोर्टल को विशेषतौर पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लगने वाली वैक्सीन का डिजिटल रिकॉर्ड रखने के लिए डेवलेप किया गया है. फिलहाल सरकार इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर संचालित कर रही है. जिसकी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी.

कोविन पोर्टल का ही प्रतिरूप है यू-विन

उन्‍होंने बताया कि यू-विन प्लेटफॉर्म, जो कोविड-19 वैक्सीन प्रबंधन प्रणाली को-विन का प्रतिरूप है, पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अभी ये पायलट मोड में चलाया जा रहा है, जो सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत सभी गर्भवती महिलाओं और बच्चों के प्रत्येक टीकाकरण कार्यक्रम को कवर करता है. इसमें तीन करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं और माताओं तथा हर साल जन्म लेने वाले लगभग 2.7 करोड़ बच्चों के टीकाकरण और दवाओं का स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड रखा जाएगा.

साढ़े चार करोड़ परिवारों को होगा फायदा

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि सरकार टेलीमेडिसिन और ई-रक्तकोष जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कई पोर्टल पर पहले से ही काम कर रही हैं और ये भी प्रयास किया जा रहा है कि उन्हें भी एक ही पोर्टल में एकीकृत किया जाए. उन्‍होंने कहा कि आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को बिना आर्थिक-सामाजिक भेदभाव के शामिल किया गया है, जो अक्‍टूबर के महिने में लॉन्‍च होगी. बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के विस्तार से देश के छह करोड़ नागरिकों और करीब साढ़े चार करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

इसे भी पढें:-Jivitputrika Vrat 2024: किस दिन है जिवित्पुत्रिका व्रत? जानें इसका महत्व, मुहूर्त और मंत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *