FAA पर साइबर अटैक से अमेरिका ने किया इनकार, विमानन सेवाएं आज से हो सकती है शुरू

वॉशिंगटन। अमेरिका में विमानन सेवाएं बृहस्‍पतिवार से फिर से शुरू हो सकती हैं। बुधवार को फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के कंप्यूटर में आई तकनीकी खराबी के चलते पूरे देश में विमानन सेवाएं ठप रहीं। फ्लाइट अवेयर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान अमेरिका में करीब 10 हजार फ्लाइट्स में देरी हुई और 1300 के करीब फ्लाइट्स रद्द हुईं। 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में हुए आतंकी हमले के करीब 20 साल बाद ऐसा हुआ, जब पूरे देश में विमानन सेवाएं प्रभावित हुईं है। अमेरिका की प्रमुख एयरलाइंस जैसे साउथवेस्ट एयरलाइन, यूनाइटेड एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस की करीब 40 फीसदी फ्लाइट्स या तो देरी से चलीं या फिर रद्द हुईं। क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि बृहस्‍पतिवार से विमानन सेवाएं फिर से सामान्य रूप से संचालित होनी शुरू हो जाएंगी।

अमेरिका के फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के कंप्यूटर सिस्टम में खराबी और इसके चलते पूरे देश में हवाई सेवाओं के ठप होने के बाद साइबर हमले की आशंका जाहिर की जाने लगी थी। हालांकि व्हाइस हाउस ने बुधवार को बयान जारी कर साफ कर दिया कि FAA पर साइबर अटैक के कोई सबूत नहीं मिले हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कारिन जीन पिएरे ने यह जानकारी दी। हालांकि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तकनीकी विभाग को इस मामले की पूरी जांच करने के निर्देश दिए हैं। FAA अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि उनके सिस्टम के डाटाबेस फाइल में दिक्कत हुई। इस डाटाबेस फाइल ने मुख्य सिस्टम और बैकअप सिस्टम को प्रभावित किया, जिसके चलते यह समस्या हुई।

जानिए क्या होता है NOTAM :-
फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के जिस कंप्यूटर सिस्टम में खराबी आई, उसे नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम यानि कि NOTAM कहा जाता है। नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम एक तरह की संचार व्यवस्था है, जिसकी मदद से फ्लाइट में मौजूद पायलट सहित पूरे केबिन क्रू को अहम सूचनाएं भेजी जाती हैं। नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम के तहत विमान के पायलट को मौसम, ज्वालामुखी विस्फोट, हवाई क्षेत्र में प्रतिबंध, पैराशूट जंप, रॉकेट लॉन्च और सैन्य अभ्यास की जानकारी दी जाती है। साथ ही हवाई पट्टी पर बर्फबारी, लाइटों में गड़बड़ी और हवाई पट्टी पर किसी पक्षी आदि की मौजूदगी की जानकारी दी जाती है। इस तरह कह सकते हैं कि विमान के सुरक्षित सफर और लैंडिंग के लिए नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम बहुत आवश्‍यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *