हेल्दी बालों के लिए करें अंडे का इस्तेमाल

हेयर केयर। स्वस्थ, खूबसूरत लंबे, काले, घने बाल लुक में चार चांद लगा देते हैं। पॉल्यूशन, क्लाइमेट चेंज और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते बालों के सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कुछ ऐसा नुस्खा चाहिए जो सारी हेयर प्रॉब्लम्स को जड़ से खत्म कर सके। बालों के लिए अंडे हेल्थ टॉनिक का काम कर सकते हैं। बाल झड़ने की समस्या हो या रूखापन और रुकी हुई हेयर ग्रोथ, अंडे का इस्तेमाल बालों को आसानी से सुंदर और हेल्‍दी बना सकता है। अंडे में भरपूर पोषण पाया जाता है।  इनमें प्रोटीन, मिनरल्स और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके-  

बालों के लिए अंडे के बेनिफिट्स:-
प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर अंडे बालों की ग्रोथ के लिए वरदान हैं। इसका नियमित उपयोग बालों को झड़ने से बचाता है और उनकी ग्रोथ तेज कर नए बाल उगाने में भी मदद करता है। अंडे इस्तेमाल कर ड्राई, सूखे, बेजान और दोमुंहे बालों से बचा जा सकता है। ये बालों को हाइड्रेट करता है, डैमेज्ड केराटिन गैप्स को भरता है और बालों के टेक्सचर में भी सुधार लाता है। अंडों में मौजूद प्रोटीन बालों की स्मूद और शाइनी बनाता है। ऑयली हेयर के लिए अंडों का व्हाइट भाग और ड्राई हेयर के लिए एग योल्क ज्यादा फायदेमंद होता है।

अंडे का मास्क:-

एक चम्मच ऑलिव ऑयल में एक अंडा अच्छे से मिलाकर सारे बालों पर मास्क लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धोकर सुखा लें। ये मास्क स्कैल्प का ऑयल बैलेंस मेंटेन करता है साथ ही बालों को लंबा, शाइनी और मजबूत बनाता है।

केला और अंडा:-
केला अच्छे से मैश कर उसमें एक अंडा और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। 15 मिनट के लिए इस पैक को बालों और स्कैल्प पर लगाकर ठंडे पानी से धो लें। ये ड्राई हेयर को बी विटामिन और पोटेशियम की अच्छी खुराक देकर स्वस्थ और सुन्दर बनाता है।

प्याज और अंडा:-
दो अंडे और एक चम्मच प्याज के जूस से तैयार पेस्ट को 30 मिनट के लिए बालों पर लगाकर ठंडे पानी से धो लें। ये ट्रीटमेंट नए बालों की ग्रोथ में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *