लंबे और खूबसूरत बालों के लिए इस्तेमाल करें सरसों का तेल

हेयर टिप्‍स। आज के समय में स्‍किन और बालों की समस्‍या से हर दूसरा इंसान परेशान है। अधिकतर लोग बालों के गिरने, ड्राई होने और टूटने की समस्‍या को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसी समस्‍याओं को दूर करने के लिए अगर आप घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो बता दें कि हमारे किचन में मौजूद सरसों तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। वर्षों से बालों को मजबूती देने, काला बनाए रखने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जा रहा है। तो आइए जानते है सरसों तेल किस प्रकार बालों के लिए फायदेमंद है।

बालों का झड़ना रोके :-
सरसों के तेल में कई ऐसे पोषक तत्‍व हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अगर आप सप्‍ताह में एक दिन बालों में सरसों तेल से मसाज करें तो इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों को मजबूती मिलती है। जिससे इनका झड़ना रुक जाता है।

ड्राइनेस करे दूर :-
सरसों के तेल की मदद से बालों की ड्राईनेस को दूर किया जा सकता है। यह बालों को नरम, मुलायम और हेल्‍दी रखता है और कंडिशनिंग करने में सहायता करता है।

बालों को करे लंबा :-
इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, जिंक, विटामिन बी3, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये बालों की ग्रोथ को अच्‍छा करते हैं और इनके विकास में मदद करते हैं।

दो मुंहे बालों से छुटकारा :-
यदि आप नहाने से कुछ घंटे पहले बालों में अच्‍छी तरह से सरसों का तेल लगाएं और कुछ देर छोड़ दें तो धीरे धीरे ये दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर कर सकता है। आप चाहें तो नहाने के बाद भी हल्‍का सा सरसों का तेल बालों में लगा सकते हैं।

बालों को दे पोषण :-
सरसों का तेल बालों को ना केवल नरम, मुलायम और चमकदार बनाता है, बल्कि ये हर तरह का पोषण भी देता है। विशेषज्ञों के अनुसार, इसमें सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा, इसमें विटामिन बी-3 यानी नियासिन भी पाया जाता है जो बालों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *