दिमाग को एक्टिव और शार्प बनाता है अखरोट का हलवा, जानें बनाने का आसान तरीका

रेसिपी। अखरोट का हलवा स्‍वादिष्‍ट होने के साथ साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अखरोट दिमाग के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। अखरोट का हलवा भी दिमाग को हेल्दी, एक्टिव और शार्प रखने में मदद कर सकता है। अखरोट का हलवा किसी भी मौसम में और किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। इसका लाजवाब स्वाद बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आता है।
अखरोट का हलवा कम सामग्रियों में ही आसानी से तैयार होने वाली स्वीट डिश है। आप घर के सदस्यों की हेल्थ को लेकर फ्रिकमंद रहते हैं तो उनकी डाइट में अखरोट के हलवे को शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं अखरोट का हलवा बनाने का आसान तरीका।

सामग्री
अखरोट – 1 कप
दूध – 1/2 कप
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
केसर – आधा चुटकी
चीनी – 1/2 कप (स्वादानुसार)

बनाने की विधि
टेस्‍टी और हेल्‍दी अखरोट का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले अखरोट को तोड़कर उसका गूदा निकाल लें। अब एक बर्तन में पानी गर्म करें। पानी गर्म होने के बाद उसमें एक कप अखरोट का गूदा डालकर 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद अखरोट का पानी अलग करें और मिक्सर में डालकर अखरोट के गूदे को दरदरा पीस लें। इसके बाद एक कड़ाही में पिसा अखरोट डालकर उसे धीमी आंच पर सुनहरा भूरा होने तक ड्राई रोस्ट कर लें।

जब अखरोट का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उसमें आधा कप दूध डालें और करछी की मदद से अच्छी तरह से चलाते हुए पकाएं। 1 मिनट के बाद दूध में चीनी और इलायची पाउडर भी मिला लें। इसके बाद हलवा 2 मिनट तक और पकाने के बाद उसमें केसर के धागे डालें और अब मीडियम आंच पर हलवा 10 मिनट तक पकाएं। इस दौरान अखरोट हलवे को बीच-बीच में चलाते भी रहें। अखरोट हलवे का टेस्ट बढ़ाने के लिए इसमें काजू और बादाम का चूरा भी डाला जा सकता है। अखरोट हलवे में से जब भीनी खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें। इस तरह स्वाद और पोषण से भरपूर अखरोट हलवा बनकर तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *