Weather: देश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी; पूर्वी-दक्षिणी भारत में बिगड़ा मौसम

Weather: देश के पूर्वी, मध्य और दक्षिण भाग में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ गया है. पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्रों, बिहार, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश समेत आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु तक में बीते 24 घंटे के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई है. कई जगहों पर आंधी और तूफान का असर देखा गया है.

वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ ही ओले भी गिरे हैं. इस दौरान मौसम विभाग ने इन राज्यों के अधिकतर इलाकों में अभी 16 मई तक ऐसे में ही रहने की उम्‍मीद है. साथ ही बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की भी चेतावनी जारी की गई है.

Weather: यूपी बिहार के मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी वर्षा हुई. इस दौरान झारखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि दर्ज की गई. वहीं, बिहार और झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़, गंगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कई क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं.

Weather: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और दक्षिण राजस्थान में निचले क्षोभमंडल में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके प्रभाव से पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

इसे भी पढ़े:-Lok Sabha Elections: चौथे चरण में 96 सीटों पर मतदान जारी, जानिए नौ बजे तक किस राज्‍य में कितनी फीसदी हुई वोटिंग 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *