Weather: मुंबई-हिमाचल समेत कई राज्‍यों में बारिश का कहर, दो दिनों के लिए IMD का अलर्ट

Weather: हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश के कई राज्‍यों में बारिश का कहर जारी है.सड़क से लेकर ट्रेन और हवाई सेवाएं बाधित हैं. हर जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है. वहीं, मुंबई में विधानमंडल के दोनों सदनों की कार्यवाही भी स्थगित करनी पड़ी है. साथ ही भारी बारिश के वजह से आए दिन कोई न कोई हादसा हो रहा है जिससे लोगों की जान चली जा रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, राजस्थान और गोवा में मूसलाधार बारिश हुई है. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं, मुंबई में सोमवार सुबह 7 बजे से पहले के छह घंटों में 300 एमएम बारिश दर्ज की गई, जिससे मायानगरी थम गई.

दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत

भारी बारिश के चलते मुंबई हवाईअड्डे पर दृश्यता कम होने की वजह से 50 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. ट्रैक पर पानी भर जाने से लोक ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई. सड़कों और निचले इलाकों में जलभराव होने से वाहनों पर भी ब्रेक लग गया. स्कूल और कॉलेजों को बंद करना पड़ा और मुंबई विश्वविद्यालय की परीक्षाएं भी रद्द करनी पड़ीं. इतना ही नहीं उत्तरी गोवा में भारी बारिश के चलते दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई. 

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

हालांकि राज्य मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि असम और उसके पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. जिसके कारण अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आंधी और आकाशीय बिजली गिरने के आसार है. वहीं, राज्य प्रशासन, 25 जिलों में 543 राहत शिविरों पर नजर बनाए हुए हैं. इन 25 जिलों में कुल 3,45,500 लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:-  Aaj Ka Rashifal: किसे मिलेगी सफलता और किसे रहना होगा सावधान, जानिए सभी राशियों के आज का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *