यूपी में बदला मौसम का मिजाज, तीन साल बाद सर्दी ने तोड़े रिकॉर्ड, पारे में होगी 2-3 डिग्री की गिरावट

Weather update: यूपी का मौसम का रूख अचानक से बदला-बदला नजर आ रहा है. आसमान में बादल छाए हुए दिखाई दे रहे है. ठंडी सर्द हवाओं की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर लखनऊ पड़ रहा है.(Weather update)

शहर की हवा का स्तर अभी भी खराब

दरअसल, सोमवार को पूरे दिन बादल छाए रहे, धूप की झलक चंद सेकंड ही नजर आई. जिसके वजह से दिन का तापमान भी गिरा रहा. वहीं, बताया जा रहा है कि रात के पारे में मंगलवार से गिरावट के आसार जताए जा रहे हैं, जिसके चलते कोहरे में भी बढ़ोत्‍तरी के आसार है. जहां एक तरफ पारा गिर रहा है वहीं, दूसरी तरफ शहर की हवा का स्तर अभी खराब बना हुआ है.  लखनऊ की हवा अभी भी ऑरेंज श्रेणी में खराब बनी हुई है.

आपको बता दें कि सोमवार को दिन का पारा 23..6 डिग्री रहा, जो रविवार के 28.2 की अपेक्षा 4..6 डिग्री कम था. मौसम विभाग के अनुसार तीन साल बाद 27 नवंबर का दिन सबसे ठंडा रहा. वहीं, 28 की रात से न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आने की उम्‍मीद है, हालांकि दिन का पारे में कोई गिरावट नहीं आएगी.

यूपी के कुछ इलाको में हुई बूंदाबांदी

आईएमडी की ओर से उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ने के संकेत मिल रहे है. पूरे प्रदेश में बादलों ने डेरा डाला हुआ है. सोमवार को बुंदेलखंड में झांसी-हमीरपुर, आगरा-अलीगढ़ की तरफ बारिश रिकॉर्ड की गई. प्रयागराज, चित्रकूट, दक्षिण पूर्वी यूपी यानी विंध्य क्षेत्र के कुछ जिलों में भी बूंदाबांदी के आसार हैं.

रात के पारे में होगी दो-तीन डिग्री की गिरावट

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण प्रदेश का मौसम बदल गया है. मध्य क्षोभमंडल में अरब सागर तक एक ट्रफ के रूप में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है, जिसके चलते प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. हालांकि ऐसा अनुमान है कि रात का पारा दो डिग्री तक बढ़ सकता है. वहीं इस पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर होकर आगे बढ़ने के कारण आगे बढ़ने और बादल के छंटने के कारण मौसम शुष्क होगा और पछुआ हवा चलने के आसार हैं, इसके कारण रात के पारे में भी दो से तीन डिग्री तक गिरावट आ सकती है.

ये भी पढ़े:- Today Horoscope: मेष और कुंभ राशि वालों को आज मिलेगी गुड न्यूज, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *