Wedding Preparation Tips: प्रोफेशन वेडि़ंग प्लानर की तरह करना चाहते है तैयारी तो फॉलो करें ये टिप्स

वेडिंग टिप्‍स। शादी लड़के-लड़की के साथ ही परिवार के लिए बहुत ही खास और बड़ा मौका होता है। शादी के बाद दो लोग और उनके परिवार एक हो जाते हैं। परिवारों के मिलन के इस खास मौके को लेकर धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं। हर दुल्‍हा-दुल्हन ये चाहते हैं कि उसकी शादी यादगार बने। शादी का जश्न बहुत ही शानदार और मजेदार हो। शादी में आने वाले मेहमान उस समारोह की तारीफ करते न थकें। हालांकि इस तरह के शादी समारोह के लिए काफी तैयारियां करनी पड़ती है, साथ ही पैसा भी काफी व्यय करना पड़ सकता है।

लोग शादी को किसी फिल्मी सितारे की तरह करना चाहते हैं लेकिन आम परिवारों के लिए इतना पैसा खर्च करना बहुत मुश्किल होता है। बजट में सेलिब्रिटी जैसी लैविश और यादगार शादी समारोह के लिए लोग वेडिंग प्लानर भी बुक करते हैं। वेडिंग प्लानर शादी में होने वाले तमाम कामकाज के झंझट से परिवार को मुक्त करते हैं, ताकि परिवार तैयारियों से दूर फंक्शन को एंजॉय कर सकें। लेकिन यदि आप वेडिंग प्लानर पर खर्च नहीं करना चाहते और शादी को उसी तरह से प्लान करना चाहते हैं, जैसे कोई प्रोफेशनल वेडिंग प्लानर करते हैं तो कुछ आसान तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

बजट करें तय
शादी से पहले बजट बना लें। शादी में कितना खर्च करना है, यह निर्धारित करके ही तैयारी करें। बजट के अनुसार, अलग अलग खर्च तय करें। जैसे खाने, डेकोरेशन, शॉपिंग, जगह और अन्य तैयारियों में कितना खर्च कर सकते हैं, बजट को उसके अनुसार बांटें। एक बजट निर्धारित होने पर उससे अधिक व्यय की संभावना कम रहती है और आप उसी पैसे में सभी चीजों को एडजस्ट करते हैं।

पहले से करें तैयारियां
शादी के लिए तैयारियां एक दो महीने पहले नहीं, बल्कि और अधिक जल्दी करनी चाहिए। पहले से ही वेन्यू, मेन्यू या अन्य वेंडर्स को बुक करने पर आपको पैसों में रियायत मिल जाती है, साथ ही कई विकल्प भी मिल जाते हैं। शादी से कुछ समय पहले जब आप जगह के लिए किसी लॉन या बैंकेट हॉल की तलाश में रहते हैं तो आपकी डेट के अनुसार बुकिंग मिलना मुश्किल हो जाता है, वेंडर्स भी रेट बढ़ा देते हैं और जो चीजे कम दाम में थीं, उनकी रेट बढ़ जाता है।

कई विकल्प तलाशें
जब आप शादी के लिए किसी लॉन, गेस्ट हाउस, या होटल की बुकिंग कर रहे हैं तो अपनी लोकेशन के आसपास के सभी जगहों के बारे में डिटेल निकालें। कई वेंडर्स का विकल्प होने पर आप उसमें से अपने बजट के अनुसार जगह का चयन कर सकते हैं। इसी तरह के केटरिंग में भी कई विकल्पों में से एक का चयन करें जो आपके बजट से कम का ही हो। हालांकि क्वालिटी का ध्यान रखें।

जिम्मेदारी बांटे
सारे काम खुद पर न लें, बल्कि काम बांटे। आप अकेले सारे काम नहीं कर सकते हैं। परिवार में जो भी जिम्मेदार हों, उसके साथ जिम्मेदारी बांटें। शादी की लोकेशन से जुड़ी जिम्मेदारी, जैसे डेकोरेशन, सर्विसिंग और अन्य कामों की जिम्मेदारी देना, खानपान की जिम्मेदारी देना आदि। जब आप सभी में काम बांट देंगे तो जिम्मेदार व्यक्ति खुद को मिले काम के प्रति उत्तरदाई होता है और वह उस काम को अच्‍छे से पूरा करने की कोशिश करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *