किचन में बढ़ गया है कॉकरोचों का आतंक, करें ये काम, रातोंरात मिलेगा छुटकारा

Cockroaches Home Remedies: गर्मी का मौसम आते ही घरों में कॉकरोचों (Cockroach) की संख्‍या बढ़ने लगती है. वहीं, आपने गौर किया होगा कि इन दिनों अक्‍सर किचन में खाने के आसपास कॉकरोच घूमते रहते हैं. खासतौर पर सिंक और आटे वाली जगहों पर . कभी-कभी तो ये समस्‍याएं इतनी बढ़ जाती है कि कॉकरोच का ट्रीटमेंट करवाना पड़ता है.

ये न सिर्फ घरों में गंदगी बढ़ाते है बल्कि हमेशा खाने-पीने की चीजों में इनके घूमने का डर बना रहता है. ऐसे में अगर आप भी कॉकरोच (Cockroach) की समस्या से परेशान हैं अब जल्‍द ही आपकी परेशानी दूर होने वाली है. दरअसल, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिसे अपनाकर आप रातोंरात अपने घर से इनका सफाया कर सकते है. तो आइए जानते उन उपायों के बारे में…

Cockroach: कॉकरोच से पाएं छुटकारा 
बोरिक एसिड

कॉकरोच भगाने के लिए बोरिक ऐसिड एक टेस्टेड नुस्खा है. बोरिक एसिड की मदद से कॉकरोच को बिल्‍कुल खत्म किया जा सकता है. बोरिक एसिड आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा. इसके बाद इस पाउडर में बराबर मात्रा में आटा मिलाकर गोलियां बना लें और जहां जहां कॉकरोच (Cockroach) आते है वहां वहां ये गोलियां रख दें. इससे जल्‍द ही आपको कॉकरोच की समस्‍या से राहत मिलेगी

बेकिंग सोडा

वहीं, कॉकरोच भगाने के लिए बेकिंग सोडा भी काफी मददगार साबित होता है. इसे चीनी में मिलाकर कॉकरोच के आने के जगहों पर रख दें. इससे कॉकरोच भागने लगेंगे और धीरे-धीरे गायब हो जाएगे.

विनेगर

दरअसल, गंदगी वाली जगहों पर कॉकरोच सबसे ज्‍यादा आते हैं. खासतौर से बर्तन धोने वाली सिंक के अंदर और बाथरूम की नाली से. ऐसे में आप इनसे राहत पाने के लिए विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको थोड़े से गर्म पानी में विनेगर को डालना है और अब इस घोल को नाली में डाल दें. इससे अंदर छिपे बैठे सारे बाहर निकल जाएंगे.

नींबू और सोडा

कॉकरोच को भगाने का सबसे आसान और सबसे सस्‍ता तरीका नींबू और बेकिंग सोडा है. इसकी मदद से भी आप काफी हद तक राहत पा सकते है. इसके लिए आपको नींबू और बेकिंग सोडा दोनों को मिलाकर एक पानी जैसा घोल तैयार करना है और फिर इसे कॉकरोच पर छिड़क दें. इससे कॉकरोच जल्‍द ही मर जाते है.

ये भी पढ़े:-  Face Redness: धूप में निकलने पर आपका चेहरा भी हो जाता है लाल, करें ये काम जल्‍द मिलेगा आराम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *