यूरिक एसिड की समस्‍या से है परेशान, इन सब्जियों के सेवन से मिलेगा आराम, जोड़ों में जमा प्यूरीन को कर देता है फिल्टर

Health Tips: पिछले कुछ सालों में डायबिटीज, हार्ट, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापे और यूरिक एसिड के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है. इसी तरह शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा आपके गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण बढ़ने लगती है. बता दें कि यूरिक एसिड हमारे खून में पाया जाने वाला अपशिष्ट पदार्थ होता है है, जो प्यूरीन नामक केमिकल के टूटने के कारण बनता है.

वहीं, किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करती है, लेकिन इसकी मात्रा बढ़ने पर जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है. ऐसे में आपको अपने डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. तो चलिए जानते है कि हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर आपको किन सब्जियों और किन जूस का सेवन रामबाण याबित हो सकता है.

इन जूसों का करें सेवन

बता दें कि हाई यूरिक एसिड में आपको खीरा, गाजर और चुकंदर से बना जूस जरूर पीना चाहिए.  आप चाहे तो इसमें आधा कप पानी भी मिला लें. साथ इस इसमें नमक भी मिक्‍स कर सकते है. इस जूस को पीने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

खीरा, चुकंदर और गाजर के फायदे

दरअसल, खीरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर में बढ़े प्यूरीन को बाहर निकालने में असरदार साबित होते हैं. वहीं, इसके जूस का सेवन शरीर में जमा क्रिस्टल को आसानी से फ्लश आउट करने में मदद कर सकता है. इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ भी कम होते हैं. साथ ही चुकंदर किडनी को स्वस्थ बनाने में मदद करती है. चुकंदर यूरिक एसिड के स्तर को भी कम करती है. इसके सेवन से पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है.

यूरिक एसिड में कब पीना चाहिए जूस?

वैसे तो आप इस जूस का सेवन किसी भी समय कर सकते है. लेकिन इसका  ज्यादा फायदा लेने के लिए यूरिक एसिड के मरीज को सब्जियों का जूस सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इससे आपको तुरंत और दोगुना रिजल्ट मिलेंगे. आपको बता दें कि सुबह खाली सब्जियों का ये जूस पीने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाएगी. साथ ही इससे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड भी आसानी से बाहर निकल जाएगा.

इसे भी पढें:अंतरिक्ष वैज्ञनिकों ने धरती पर खोजा विद्युत क्षेत्र, आवेशित कणों को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करने में है सक्षम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *