Halwa Recipe: फलाहार के लिए बेस्ट है ड्राईफ्रूट्स हलवा, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक, जरूर करें ट्राई

Dry Fruits Halwa Recipe: सावन माह की शुरूआत हो चुकी है। यह माह भगवान शिव को बेहद प्रिय है। सावन माह में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्‍व होता है। इस दिन लोग पूजा -अर्चना, रुदाभिषेक, जलाभिषेक आदि करते है। सावन के सोमवार को लोग व्रत भी रखते हैं।  व्रत में फलाहार किया जाता है। अगर आप भी सावन के सोमवार का व्रत रखती हैं तो फलाहार के लिए ड्राई फ्रूट हलवा एक बेहतरीन स्वीट डिश हो सकती है। फलाहार में कई तरह की चीजें बनाई जाती हैं, लेकिन आप अगर पौष्टिक और एनर्जी से भरी डिश खाना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट्स हलवा एक परफेक्ट ऑप्शन है। ड्राई फ्रूटस शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं ये हम सभी जानते हैं, इससे बना हलवा काफी टेस्टी होता है और दिनभर भूख का एहसास भी नहीं होने देता है। इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और हलवा आसानी से तैयार हो जाता है। इसे बनाने के लिए सिर्फ ड्राई फ्रूट्स का ही उपयोग किया जाता है। तो चलिए ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाने का आसान तरीका जानते है।

सामग्री
खजूर कटे – 1 कप
अंजीर कटी – 1 कप
काजू कटे – 1/4 कप
बादाम कटी – 1/4 कप
अखरोट कटे – 1/4 कप
पिस्ता कटे – 1/4 कप
दूध – 1 टेबलस्पून
देसी घी – 2 टेबलस्पून

बनाने की विधि
टेस्‍टी और हेल्‍दी ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाने के लिए सबसे पहले खजूर को धोकर साफ करें और उसकी गुठलियां निकालकर बारीक काट लें। इसके बाद सूखी अंजीर लें और उसके भी बारीक टुकड़े कर लें। अब काजू, पिस्ता, अखरोट और बादाम भी बारीक-बारीक काट लें। अब मिक्सर जार में खजूर और अंजीर को छोड़कर सभी ड्राई फ्रूट्स डालें और पीस लें। ध्यान रहे कि इन्हें पाउडर नहीं बनाना है बल्कि दरदरा रखना है।

इसके बाद इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। अब मिक्सर जार में खजूर और अंजीर डालें और इसमें दूध और घी मिलाकर ब्लेंड करें। अच्छी तरह से ब्लेंड होने के बाद इस मिश्रण को भी एक बाउल में निकालकर रख दें। फिर एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और इसमें पहले ड्राई फ्रूट्स पाउडर डालें और उसके बाद अंजीर-खजूर का पेस्ट डालकर पकाएं।

अब मिश्रण को चलाते हुए 4-5 मिनट तक पकाएं। इतनी देर में पेस्ट अच्छी तरह से पक जाएगा और इसमें से भीनी खुशबू आने लगेगी। इसके बाद गैस बंद कर दें और हलवा ठंडा होने दें। इस तरह आपका ड्राई फ्रूट्स हलवा बनकर तैयार हो गया है। इच्‍छानुसार आप इसे सैट कर बर्फी जैसा काटकर भी सर्व कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *