Lauki Besan Cheela: एक जैसी चीजें खाकर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें लौकी बेसन चीला

Lauki Besan Cheela Recipe: सुबह के नाश्ते के लिए सबसे आसान और सेहतमंद नाश्ता चीला होता है। अगर आप एक जैसी चीजों को खाकर बोर हो चुके हैं और कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं तो लौकी बेसन से बना चीला ट्राई कर सकते हैं। ये रेसिपी टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी होती है। हम सभी जानते है कि लौकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। बेसन और लौकी के कॉम्बिनेशन से तैयार होने वाला चीला स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होता है। इसे ब्रेकफास्ट में या फिर स्नैक्स के तौर पर दिन में भी खाया जा सकता है। आप चाहें तो शाम की चाय के साथ भी लौकी-बेसन चीला को सर्व कर सकते है। लौकी बेसन चीला बनाना बेहद आसान है और ये रेसिपी मिनटों में तैयार हो जाती है। तो चलिए लौकी बेसन के चीले को बनाने का आसान तरीका जानते हैं।

आवश्‍यक सामग्री
बेसन – 1 कप
लौकी कद्दूकस – 1 कप
हरी मिर्च कटी – 1
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
सोडा – 1 चुटकी
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

टेस्‍टी लौकी बेसन का चीला बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को साफ पानी से धोएं और छिलनी की मदद से उसका छिलका उतार लें। इसके बाद लौकी को एक बर्तन में कद्दूकस कर लें। अब एक बर्तन में बेसन छानकर डालें। अब बेसन में कद्दूकस लौकी डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद बेसन-लौकी के मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, सोडा, अजवाइन, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक मिलाएं, फिर थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और पतला घोल तैयार कर लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। अब एक कटोरी में लौकी-बेसन का घोल लें और उसे तवे के बीच में डालकर गोल-गोल करते हुए चीला फैला दें।

कुछ देर तक चीला सेकने के बाद उसके किनारों पर थोड़ा सा तेल डालें और चीला पलट दें। इसके बाद चीले की ऊपरी सतह पर थोड़ा सा तेल लगाएं। अब चीले को दोनों ओर से पलटते हुए तब तक सेकें जब तक कि दोनों तरफ से चीला सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद चीला एक प्लेट में उतारें। इसी तरह सारे घोल से लौकी-बेसन के चीले तैयार कर लें। अब चीलों को चटनी या सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *