Mava Lassi: गर्मी में मावा लस्सी का उठाए लुत्फ, आसानी से होगा तैयार

Mava Lassi Recipe:  मावे से बनी मिठाइयां तो आपने सभी ने खाया होगा लेकिन क्‍या आपने कभी मावे से बनी लस्सी को ट्राई किया है, जी हां, आज हम आपको बताने वाले है मावे की लस्‍सी बनाने के रेसिपी के बारे में। दही, ड्राई फ्रूट्स और मावा से तैयार होने वाली मावा लस्सी भरपूर पोषण देने के साथ ही जबर्दस्त स्वाद भी देती है। आम तौर पर घरों में पारंपरिक दही लस्सी को बनाया जाता है, लेकिन आप इस बार मावा लस्सी जरूर ट्राई करें। क्‍योकि यह स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी होने के साथ ही मिनटों में बन कर तैयार भी हो जाती है जो बच्चों को भी काफी पसंद आता है। तो चलिए जानते है मावा लस्सी बनाने की आसान सी रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
फ्रेश दही – 2 कप
मावा (भुना) – 1/2 कप
ड्राई फ्रूट्स – 1 टेबलस्पून
हरी इलायची – 2
चीनी – स्वादानुसार

बनाने की विधि
मावा लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले ताजा मावा लें और उसे कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर चलाते हुए भूनें। जब मावा करीब 1-2 मिनट तक भूननें के बाद उसका रंग हल्का भूरा हो लगे तो गैस बंद कर दें और मावा एक बर्तन में निकाल लें। अब मिक्सर जार में दही डालें। इसमें भुना हुआ मावा, हरी इलायची और ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें। अब सभी चीजों को अच्छी तरह से ब्लेंड करें।

इन सारी सामग्रियों को तब तक ब्लेंड करना है जब तक कि लस्सी एकदम स्मूद न हो जाए। इसके बाद मिक्सर जार का ढक्कन खोलें और लस्सी को एक बड़े बर्तन निकाल में दें। यदि आप  ठंडी लस्सी बनाना चाहते हैं तो कुछ समय के लिए लस्सी को फ्रिज में रख दें, जिससे मावा लस्सी ठीक तरह से ठंडी हो जाएगी। इसके बाद लस्सी को सर्विंग गिलास में डालकर ऊपर से थोड़े से ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व कर सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *