Snacks: नाश्ता करने से कतराते है बच्चे तो टाई करें क्रिस्पी वेजिटेबल पॉप्स, मिनटो में होगा तैयार

Crispy Vegetable Pops For Snacks:  अगर आप हर रोज एक जैसा ही नाश्‍ता करके बोर हो गए है और अब कुछ नया ट्राई करना चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आए है हेल्‍दी और पौष्टिक क्रिस्पी वेजिटेबल पॉप्स की रेसिपी। खाना खाने के कुछ देर बाद ही बच्चों को भूख लग जाती है। ऐसे में वे अपनी भूख को शांत करने के लिए स्नैक्स जैसे चिप्स, बिस्किट, मैगी आदि खाने लगते हैं, जो की हेल्‍थ के लिए सही नही होता है। इसलिए आप लंच भूख की क्रेविंग को दूर करने के लिए क्रिस्पी वेजिटेबल पॉप्स ट्राई कर सकते है। यह टेस्‍टी होने के साथ ही हेल्दी और पौष्टिक भी होता है। इसके अलावा इसे बनाना भी बेहद ही आसान होता है। तो चलिए जानते हैं क्रिस्पी वेजिटेबल पॉप्स बनाने की रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
मैदा – आधा कप (ऑल पर्पस फ्लोर)
मैदा- 1 कप (रिफाइंड फ्लोर)
प्याज- 1 छोटा
शिमला मिर्च- 1
गाजर-1
आलू-2
मटर- आधा कप
बींस- 2 बड़ा चम्मच
कॉर्न- 2 बड़ा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला- 1 छोटा चम्मच
ब्रेड क्रम्ब्स- 1 कप
सूजी- आधा कप
पानी- 2 कप
तेल- आवश्यकतानुसार
नमक-स्वादानुसार
कॉर्न फ्लोर- 1 बड़ा चम्मच

बनाने की रेसिपी
क्रिस्पी वेजिटेबल पॉप्स बनाने के लिए सबसे पहले सब्जियों जैसे गाजर, प्याज, शिमला मिर्च, बींस, आलू को पहले बारीक काट लें। इसके लिए दो बड़े आलू को उबाल कर इसका छिलका हटा दें। अब एक कटोरे में मैदा, कॉर्न फ्लोर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्‍छे से मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मीडियम गाढ़ा घोल बनाएं। अब इस घोल में सभी सब्जियों और मैश्ड किए हुए आलू को भी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब थोड़े-थोड़े मिक्सचर लेकर मीडियम साइज के बॉल्स बनाते जाएं।

इसके बाद एक अलग कटोरे में रिफाइंड मैदा लें। उसमें पानी, हल्का नमक डालें और पतला घोल बनाएं। एक दूसरे कटोरे में ब्रेड क्रम्ब्स रखें। तैयार वेजिटेबल बॉल्स को मैदे के घोल में डुबाकर ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटें। एक कड़ाही में तेल डालकर अच्छी तरह से गर्म करें। इन वेजिटेबल बॉल्स को करारे और गोल्डन ब्राउन होने तक डालकर तलें। इन्हें प्लेट में निकाल लें बौर इस तरह से आपकी हेल्‍दी और टेस्‍टी क्रिस्पी वेजिटेबल पॉप्स बनकर तैयार है। जिसे आप हरी चटनी या रेड सॉस के साथ गर्मा गर्म सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *