Snacks: चाय की चुस्की के सा‍थ लें पनीर गोल्डन फ्राई का मजा, मिनटों में होगा तैयार

Paneer Golden Fry Recipe: पनीर की तरह तरह की डिशेज बनाई जाती हैं। पनीर ज्‍यादातर लोगों को पसंद होता है शायद ही कुछ लोग होंगे जिन्‍हे पनीर नापसंद हो। पनीर के स्‍नैक्‍स भी बनाए जाते हैं। बरसात का मौसम भी शुरू हो गया है ऐसे में चाय की चुस्‍की के साथ स्नैक्स के तौर पर कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो पनीर गोल्डन फ्राई बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है। स्वाद से भरपूर होने के साथ ही ये डिश प्रोटीन रिच भी है। पनीर गोल्डन फ्राई का स्वाद बच्चों को भी काफी पसंद आता है। आप चाहें तो इसे बच्‍चों के लंच बॉक्‍स में भी दे सकते हैं। यह काफी टेस्‍टी होता है। इसे बनाना भी ज्‍यादा मुश्किल नहीं है।
आप अगर पनीर गोल्डन फ्राई बनाना चाहते हैं लेकिन अब तक अगर इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है। इस रेसिपी का पालन कर आप टेस्टी पनीर गोल्डन फ्राई तैयार कर सकते हैं। इसकी सामग्री भी आपको आसानी से मिल जाएगी।

आवश्‍यक सामग्री
पनीर – 250 ग्राम
कॉर्न फ्लोर – 1/2 कप
ब्रेड का चूरा – 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
नींबू – 1
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
टेस्‍टी एंड हेल्‍दी पनीर गोल्डन फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के लंबे-लंबे टुकड़े काट लें। इसके बाद एक बर्तन लें और उसमें मक्के का आटा (कॉर्न फ्लोर) डालें। अब आटे में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गाढ़ा घोल तैयार कर लें।

अब पनीर के टुकड़े लें और उनमें नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्‍स करें। इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक तेल गर्म हो उसी बीच पनीर के टुकड़ों को कॉर्न फ्लोर के घोल में डालकर अच्छी तरह से मैरिनेट करें। इसके बाद एक-एक पनीर का टुकड़ा निकालते हुए उसे पहले ब्रेड के चूरे में डालकर चारों ओर से ठीक तरह से लपेटें, इसके बाद कड़ाही में डालें।

इसी तरह एक-एक करते हुए कड़ाही की क्षमता के मुताबिक पनीर के टुकड़े डालकर उन्हें डीप फ्राई करें। इस दौरान पनीर के टुकड़ों को पलट पलटकर सेकते रहें। जब पनीर क्रिस्पी होकर गोल्डन फ्राई हो जाए तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे पनीर के टुकड़े तल लें। इस तरह स्नैक्स के लिए टेस्टी पनीर गोल्डन फ्राई तैयार है। इसे टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *