Suji Vada: मिनटों में बनाए सूजी वड़ा, बच्चों के साथ बड़ो को भी आएगा पंसद

Suji Vada Recipe:  वड़ा खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। ऐसे में आपने वड़े की कई वैराइटी जैसे- बटाटा वड़ा, सांभर वड़ा, दाल वडा और दही वड़ा तो खाया ही होगा। लेकिन इन सबसे अलग सूजी वड़ा। यह खाने में बहुत ही लाजवाब होता है। इसके साथ ही इसमें न तो ज्यादा इंग्रेडिएंट्स की जरूरत होती है और न ही इसको बनाने में समय ही ज्यादा लगता है। वहीं सूजी का वड़ा बच्‍चों के साथ-साथ बड़ों को भी बेहद पसंद होता है। तो चलिए जानते है मिनटों में सूजी वड़ा बनाने की रेसिपी के बारें में…

आवश्‍यक सामग्री
सूजी वड़ा बनाने के लिए दो कप सूजी, एक कटोरी दही, एक चम्मच कटी हुई हरी मिर्च, एक छोटा चम्मच कद्दूकस की हुई अदरक, काली मिर्च पाउडर चौथाई चम्मच, हींग एक चुटकी, एक बड़ा चम्मच कटा हुआ हरा धनिया, एक बड़ा चम्मच कटे हुए कड़ी पत्ते, बेकिंग सोडा चौथाई चम्मच, तलने के लिए तेल, आवश्यकतानुसार पानी और स्वादानुसार नमक ले लें।

बनाने की रेसिपी
इसे बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को किसी बड़े कटोरे में डालकर इसमें दही मिला लें। इसके साथ ही इसमें थोड़ा सा पानी भी डालें और अच्छी तरीके से मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। अब इसमें नमक डालकर दस मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें। इसके बाद इस बैटर में अदरक, हरी मिर्च, काली मिर्च, कड़ी पत्ता और धनिया पत्ती और बेकिंग सोडा भी मिला लें। अब इस बैटर को चम्मच से चलाकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें।

इसके बाद हाथ में थोड़ा सा पानी लगाकर एक चम्मच बैटर को हथेली पर लेकर बॉल बना लें। अब इस बॉल को दूसरे हाथ की हथेली से दबाकर वड़ा का शेप देते हुए उंगली के द्वारा इसमें छोटा सा होल कर लें। उधर पैन में तेल डालकर इसको गर्म कर लें और वड़ा को इसमें डालकर डीप फ्राई कर लें। इसके बाद आपका गर्मागर्म सूजी वड़ा बन कर तैयार है। इसको आप नारियल की चटनी या बादाम की चटनी के साथ सर्व कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *