Tomato Rice Recipe: मिनटों में बनाए टेस्टी और हेल्दी टोमेटो राइस, आसान है रेसिपी

Tomato Rice Recipe:  टोमेटो राइस  इसके नाम से ही पता चलता है कि ये टमाटर चावल से बनी कोई रेसिपी है। आपको बता दें कि ये एक बेहद ही स्वादिष्ट फूड डिश है। टमाटर राइस बच्‍चों के साथ बड़ों को भी बेहद ही पसंद आता है। इसकी खास बात यह है कि यह बेहद ही चटपटा होता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्‍ट भी नही होता और कम समय में बनकर तैयार भी हो जाता है। वहीं, इसे बनाने के लिए खटास लिए हुए पके टमाटर का उपयोग करना बेहतर होता है। तो चलिए जानते है टमाटर राइस बनाने की आसान रेसिपी के बारे में …

आवश्‍यक सामग्री
पके चावल – 2 कप
टमाटर बारीक कटे – 2
प्याज बारीक कटी – 1
अदरक पेस्ट – 1/2 टी स्पून
चना दाल – 1/2 टी स्पून
उड़द दाल – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च – 1
राई – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
मेथी दाना – 1/4 टी स्पून
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
लौंग – 3-4
हल्दी – 1/4 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
काजू कटे – 1 टेबलस्पून
कढ़ी पत्ते – 1 टेबलस्पून
पुदीना पत्ते कटे – 2 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – 1-2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना पत्ते, हरी धनिया पत्ती के बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद काजू के भी टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें राई, जीरा, चना दाल, उड़द दाल डालकर भूनें। कुछ सेकंड बाद कड़ाही में मेथी दाना और कढ़ी पत्ते भी डालकर सॉट करें। इसके बाद कड़ाही में काजू के टुकड़े डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें।

इसके बाद अब प्याज को बारीक काटें और उसे भी कड़ाही में डालकर मीडियम आंच पर हल्का भूरा होने तक भूने। इसके बाद कड़ाही में हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट मिलाकर चम्मच से चलाते हुए भूनें। इसके बाद टमाटर के बारीक टुकड़े कड़ाही में डालकर नरम होने तक पकाएं। जब टमाटर सॉफ्ट हो जाएं तो उसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, पुदीना पत्तियां और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाते हुए पकाएं।

 

सारी सामग्रियां जब अच्छी तरह से पक जाएं तो उसमें पके हुए चावल डालें चम्मच से चलाते हुए पकाएं। अब कड़ाही को ढक दें और चावल को 5 मिनट तक ढककर पकाएं। इस दौरान बीच-बीच में राइस चम्मच से चलाते रहें। इसके बाद गैस बंद कर दें। इस तरह से आपका स्वाद से भरपूर टमाटर राइस बनकर तैयार हो चुका हैं। इसे चटनी या दही के साथ सर्व कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *