Vinesh Phogat Retirement: कुश्‍ती चैंपियन विनेश फोगाट ने संन्यास का किया ऐलान, कहा- मां… मेरी हिम्‍मत टूट गई

Vinesh Phogat Retirement: ओलंपिक फाइनल मैच से डिसक्‍वालिफाई होने के बाद सबको चौंकाते हुए पहलवान विनेश फोगाट ने संन्यास का ऐलान कर दिया, जिससे उनके करोडों फैस को झटका लगा है. उन्होंने समर्थन करने के लिए सबका आभार प्रकट करते हुए कहा कि वे सबकी ऋणी रहेंगी.

रेसलर विनेश फोगाट ने अपने एक्स हैंडल- @Phogat_Vinesh पर 24 साल के करियर का जिक्र करते हुए लिखा, ‘अलविदा कुश्ती 2001-2024.’ भावुक 29 वर्षीय पहलवान विनेश ने मां को याद कर उनसे माफी मांगते हुए लिखा, ‘मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई. माफ करना. आपका सपना, मेरी हिम्मत टूट चुके हैं. इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब.’ हालांकि इससे पहले उन्‍होंने खेल पंचाट में अपील करते हुए ओलंपिक का रजत पदक संयुक्त रूप से देने की अपील की थी, जिसपर आज फैसला आने की उम्मीद है.

क्या अब भी मिल सकता है रजत पदक?

बता दें कि उन्होंने मंगलवार को लगातार तीन मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन बुधवार को उनके वजन को मापा गया तो वह 100 ग्राम ज्यादा निकला. जिसके बाद उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया.  वहीं, खेल पंचाट खेल के लिए मध्यस्थता न्यायालय भी कहा जाता है.

कुछ ही देर में होगी अपील पर सुनवाई

इससे पहले विनेश ने बुधवार को खेल पंचाट (कैस) में ओलंपिक फाइनल से खुद को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील की और मांग की कि उन्हें संयुक्त रजत पदक दिया जाए. ओलंपिक खेलों या उद्घाटन समारोह से पहले 10 दिनों की अवधि के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद के समाधान के लिए यहां खेल पंचाट का तदर्थ विभाग स्थापित किया गया है जो अगले कुछ घंटों में उनकी अपील पर सुनवाई करेगा.

इसे भी पढें:-Vigyan Puraskar: विज्ञान रत्‍न से सम्‍मानि‍त होंगे गोविंदराजन पद्मनाभन, सरकार ने 33 राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कारों का किया ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *