Banke Bihari Mandir: ठाकुरजी के दर्शन के लिए कराना होगा पंजीकरण, एक घंटे में इतने भक्‍तों को मिलेगा मौका  

Banke Bihari Mandir: वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में अपने ठाकुर जी के दर्शन के लिए भक्‍तों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है. मंदिर (Banke Bihari Mandir) के बाहर घंटों तक लंबी लंबी लाइन लगी रहती हैं. ऐसे में बांके बिहारी जी की सुगमता से दर्शन एवं भीड़ पर नियंत्रण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व्‍यवस्‍था शुरू किया जाएगा.

आनलाइन पंजीकरण से दर्शन कराने,  मंदिर की आंतरिक व्यवस्था में बदलाव को लेकर जिला प्रशासन ने पर्यटक सुविधा केंद्र (टीएफसी) में मंदिर सेवायतों के साथ बैठक की. बैठक में इन बिंदुओं पर सहमति बन गई है. लेकिन कोर्ट की अनुमति के बिना इसे लागू नहीं किया जा सकता. अब मंदिर प्रशासक सिविल जज जूनियर डिवीजन के यहां अर्जी देकर आनलाइन और आफलाइन व्यवस्था से दर्शन की मांग की जाएगी. नई व्यवस्था में हर घंटे पांच हजार भक्‍तों को दर्शन कराने का नियम है.

सेवायतों ने कही ये बात

मंदिर सेवायतों ने प्रशासन की तीनों योजनाओं पर सहमति देने के साथ इसकी अनुमति मंदिर प्रशासक सिविल जज जूनियर डिवीजन से लेने की बात कही. सेवायतों ने कहा कि मंदिर प्रबंध कमेटी गठित नहीं है और वर्तमान में हर व्यवस्था मथुरा मुंसिफ द्वारा की जा रही है. ऐसे में, उनकी परमिशन के बिना व्यवस्था लागू नहीं की जा सकती. इस पर जिला प्रशासन ने दोनों पक्षों से एकराय होकर सिविल जज जूनियर डिवीजन से सहमति लेने पर सहमति जताई.

जिलाधिकारी ने बताया…

जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि आनलाइन पंजीकरण निशुल्क होगा. श्रद्धालु वेबसाइट और एप के जरिए अपनी बुकिंग करवा सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि सेवायतों के साथ सहमति बनाकर हम कोर्ट के समक्ष अपना प्रस्ताव रखेंगे. जिलाधिकारी ने बताया कि बैठक के बाद आनलाइन और आफलाइन व्यवस्था लागू करने का चयनित एजेंसी एचडीएफसी लिमिटेड के अधिकारियों ने सेवायतों के सामने प्रजेंटेशन रखा.

डीएम  ने बताया कि वन-वे रूट के साथ बैरिकेडिंग में भक्‍तों को कतारबद्ध दर्शन कराने की योजना भी शामिल है, लेकिन भीड़ को नियंत्रण करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था लागू करना जरूरी है.  इसकी योजना तैयार कर ली गई है.  

ये भी पढ़ें :- फ्रॉड का नया रूप AI टूल वॉयस क्लोनिंग, बचने के लिए ऐसे करें पहचान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *