UP: स्वीपिंग मशीन से होगी गोरखपुर की सफाई, CM योगी ने 18 वाहनों को दिखाई हरी झंडी

UP News updates: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर परिसर से नगर निगम के सफाई वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बता दें कि नियमित कूडा उठाने और सड़को से धूल न उड़े इसके लिए नगर निगम के सफाई बेड़े में 18 वाहन शमिल वाहन शामिल किए गए है। जिसमें दो मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन, 15 ट्रैक्टर-ट्राली व एक मैजिक शामिल हैं।

इस दौरान सीएम योगी ने नगर निगम प्रशासन को शुभकामनाएं दी और कहा कि यह अपेक्षा है कि शहर स्वच्छता के नए मानक स्थापित करेगा। राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में गोरखपुर शहर को भी सम्मिलित किया गया है। इसके तहत सड़क की सफाई के साथ ही पटरियों पर इंटरलाकिंग जगह-जगह पौधारोपण आदि किया जा रहा है। झाड़ू लगाने पर सड़क की धूल उड़ती है।

उन्‍होंने इन वाहनों के बारे में बताते हुए कहा कि नगर निगम ने दो मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन खरीदे हैं। इन वाहनों से सड़क की सफाई के साथ ही धूल भी इकट्ठा कर ली जाएगी। इससे धूल नहीं उड़ेगी। साथ ही कूड़ा उठान व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 15 नए ट्रैक्टर ट्रॉली व एक मैजिक का भी क्रय हुआ है।

नगर निगम से मिली जानकारी के मुताबिक, इन गाड़ियों को अभी नए वार्डों में लगाया जाएगा। नगर निगम ने पिछले दिनों ही 10 नए वार्डों को जोड़ा है। नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि इन गाड़ियों के आने से नगर निगम में साफ सफाई का बेड़ा पहले से और मजबूत हो जाएगा।

मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन की विशेषताएं
– ये मशीन 1 घंटे में 6 से 8 किमी तक सड़क की सफाई कर सकती है।
-मशीन सड़क में फैले हर प्रकार के कचरे को उठाने में सक्षम।
– मशीन से सड़क की सफाई के दौरान पानी का छिड़काव भी होगा, जिससे धूल नहीं उड़ेगी।
-छोटे कणों से लेकर 5 से 8 किलो तक के वजनी कूड़े को उठाने में सक्षम।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *