UP Board Exam: 22 फरवरी से होगी बोर्ड एग्‍जाम की शुरुआत, मात्र 12 दिन में ही हो जाएंगे समाप्‍त

UP Board Exam: यूपी बोर्ड ने गुरूवार को 10वीं और 12वीं की 2024 की बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exam) की समय सारणी जारी कर दी है. इस बार 22 फरवरी से एक साथ एग्‍जाम शुरू होगा और 9 मार्च तक संचालन होगा. यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा को लेकर तैयारियां पुरजोर है.  

UP Board Exam: जल्‍दी परीक्षा, जल्‍दी परिणाम का दिख रहा असर

बोर्ड की ओर से जारी परीक्षा कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उस कथन की छाप दिख रही है, जिसमें उन्होंने कहा था कि जल्दी परीक्षा, जल्दी परिणाम. मुख्यमंत्री के कथन के मुताबिक, भले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा जल्दी खत्म करने की तैयारी की है, लेकिन इससे परीक्षार्थियों पर मानसिक दबाव बनना लगभग तय है. हालांकि, बोर्ड इसको लेकर अलग ही दलील देने में जुटा है.

बोर्ड परीक्षाओं का नाम लेते ही परीक्षार्थियों के दिल की धड़कन बढ़ जाती है. जैसे जैसे परीक्षा की तिथि नजदीक आती है मानसिक दबाव भी तेजी से बढ़ने लगता है. कई बार इस मानसिक दबाव का असर उनके परीक्षा परिणाम पर भी साफ देखने को मिलता है. कम अंक आने पर विद्यार्थी अवसाद से ग्रस्त हो जाते हैं.

UP Board Exam: 12 दिनों में खत्‍म होगा एग्‍जाम

इस बार यूपी बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा को भी 12 दिनों में ही खत्म करने की तैयारी की है. बता दें कि पिछले वर्ष बारहवीं की परीक्षा 14 दिन में पूरी हुई थी. उस समय भी परीक्षाओं में अंतर न होने से परीक्षार्थियों में तनाव देखने को मिला था. इसके बावजूद भी परीक्षा जल्दी खत्म हो, इसके लिए बोर्ड ने परीक्षाओं के बीच के अंतर को कम कर दिया है. साथ ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को दो पालियों में कराने की व्यवस्था की गई है.

UP Board Exam: पहली पाली में मिलेगी आधे घंटे की राहत

बोर्ड एग्‍जाम में पहली पाली में परीक्षार्थियों को पिछले सालों के मुकाबले थोड़ी राहत अवश्‍य मिलेगी. अभी तक पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ बजे से होती थी, लेकिन इस बार बोर्ड ने इसमें राहत देते हुए आधा घंटा समय बढ़ा दिया है. इसका मतलब यह है कि इस बार पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी.

UP Board Exam: होली खेलने में नहीं होगी दिक्कत

एग्‍जाम के दौरान अक्सर होली का पर्व पड़ने को लेकर छात्रों में उहापोह की स्थिति बनी रहती है. परीक्षा के बीच में होली पड़ने से त्योहार की खुशियां फीकी पड़ जाती हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. इस बार यह पर्व (होली) 25 मार्च को है, वहीं परीक्षाएं नौ मार्च को खत्म हो जाएंगी. ऐसे में परीक्षार्थी होली का जश्न पूरे उत्साह के साथ मना पाएंगे.

ये भी पढ़ें :- RBI Repo Rate: आर‍बीआई ने दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बरकरार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *