UP: धार्मिक महत्व वाले शहरों के लिए तैयार हो रही खास योजना, पहले चरण में इन शहरों का होगा विकास

Lucknow: बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है। इस दौरान भाजपा धार्मिक कार्यों को और धार देनी की प्‍लानिंग की है। अब नगर विकास विभाग धार्मिक महत्‍व वाले शहरों के विकास के लिए खास योजना तैयार करा रही है। पहले चरण में फिलहाल चार शहरों में अवस्थापना एवं सार्वजनिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इनमें विन्ध्यांचल धाम से जुड़े मिर्जापुर, कृष्ण की जन्म स्थली मथुरा, भगवान श्रीराम से जुड़े चित्रकूट और मां शाकुम्भरी धाम से जुड़े सहारनपुर शामिल हैं। सीएम योगी के समक्ष जल्द ही प्रजेंटेशन किया जाएगा।

बता दें कि नगर विकास विभाग ने संबंधित नगर निकायों से मौजूदा सुविधाओं की स्थिति का ब्योरा मांगा है। यहां अयोध्या और बनारस की तर्ज पर कार्य कराए जाएंगे। योगी सरकार की मंशा के अनुसार, पहले चरण में शहरों का चयन इस प्रकार से किया गया है कि कार्यवली का संदेश प्रदेश के सभी क्षेत्रों में जा सके। इसलिए पश्चिम से सहारनपुर, ब्रज क्षेत्र से मथुरा, पूर्वांचल से मिर्जापुर और बुंदेलखंड से चित्रकूट लिए गए हैं। सरकार की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले सभी शहरों में काम शुरू हो जाए, ताकि इन शहरों में आने वाले तीर्थ यात्रियों को ठहरने और घूमने आदि के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्‍ध हो सके।

बताया गया कि कार्ययोजना में शहरों की बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करने के साथ धार्मिक स्थलों के विकास पर फोकस किया जाएगा। इन शहरों में भवनों और धार्मिक स्थानों को सजाने-संवारने के साथ ही अवस्थापना सुविधाओं का विकास कराया जाएगा। योजना का खाका तैयार करने के लिए वास्तुविदों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, जिसमें लखनऊ के ही वास्तुविद मेसर्स एएनबी कंसलटेंट का चयन किया गया है।

जानें कौन से कार्य होंगे

सार्वजनिक सुविधाओं का विकास, मुख्य सड़कों की लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फर्नीचर लगाने के साथ प्रमुख चौराहों का विकास, शहरों के प्रमुख प्रवेश द्वारों का सुंदरीकरण, शहरों में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए अवस्थापना सुविधाओं की व्यवस्था, ट्रांजिट प्लाजा और वेंडिग जोन का निर्धारण व विकास, यात्री विश्राम गृहों का निर्माण व पुराने का जीर्णोद्धार, पार्किंग की समुचित व्यवस्था और शहरों में स्थित तालाबों का जीर्णोद्धार व रिवर फ्रंट का विकास है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *