Vastu Tips: गहरी और अच्छी नींद के लिए फॉलों करें ये वास्तु टिप्स, अनिद्रा की समस्या होगी दूर

Vastu Tips for Sleeping Well: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में रात को ढ़ग से नींद न आना बहुत बड़ी समस्‍या है। अगर नींद आती भी है, तो रात में कई बार टूटती है। ऐसे में दूसरे दिन भी थका-थका सा महसूस होता हैं। पूरे दिन शरीर में आलस होने से समय भी बर्बाद हो जाता है। रात को अच्छी नींद के लिए हम कई सारे उपाय अपनाते हैं, लेकिन कई बार इन उपायों से किसी प्रकार का कोई फर्क पड़ता नजर नहीं आता। अच्छी नींद ना आने के बहुत से कारण हो सकते हैं। काम का तनाव, कोई बीमारी आदि, अच्छी नींद नहीं आने के कारण हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर का वास्तु बिगड़ने के कारण भी सही ढंग से नींद नहीं आती है। ऐसे में चलिए जानते हैं अच्छी नींद के लिए कुछ वास्तु उपाय के बारे में।

अपना बिस्तर सदैव रखें साफ

सही नींद नहीं आने का एक कारण यह भी हो सकता है, अगर आपका बिस्तर बिखरा हुआ चादर ठीक से नहीं लगी है, या बिस्तर में चीज़े फैली हुई रहती हैं, तो आपको सही ढंग से नींद नहीं आ पाएगी। इसलिए अपने बिस्तर को सदैव साफ रखना चाहिए। अपनी बेडशीट और कंबल को सही ढंग से सेट रखना बहुत जरूरी है। अच्‍छी नींद के लिए साफ-सुथरा बिस्तर का होना बहुत जरूरी है।

तकिया कवर हमेशा चेंज करें

हम अपना सिर तकिए पर रख कर सोते हैं। जिस कारण तकिये में तेल, गंदगी और पसीना इकट्ठा हो जाता है। इससे कई प्रकार के बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं। जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं, जिसके कारण आपकी नींद सही तरीके से पूरी नहीं हो पाती है। वास्तु शास्त्र की मानें तो तकिए के कवर और तकिए को भी रोजाना बदल देना चाहिए। आपके विचारों को रिलैक्स करने और सकारात्मक वातावरण बनाने में बेड कवर और तकिए के कवर का खासा योगदान होता है।

बाथरूम का दरवाजा रखें बंद

वास्तु शास्त्र के मुताबिक वैसे तो बेडरूम में कभी भी बाथरूम नहीं होना चाहिए, लेकिन यदि आपके बेडरूम में बाथरूम है तो इसका दरवाजा सदैव बंद ही रखना चलिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, बेडरूम में दरवाजा कभी भी दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए।

बेडरूम का रंग

बेडरूम का रंग भी अच्छी नींद के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपने बेडरूम को सदैव हल्के पेस्टल रंगों में ही पेंट करवाएं। ऐसे रंग आंखों को आराम पहुंचाते हैं। बेडरूम की दीवारों के लिए सबसे लोकप्रिय रंग बादामी और समान रंग जो मिट्टी के रंग जैसे होते हैं, अच्छे माने गए हैं। वास्तु शास्त्र की मानें तो बेडरूम की दीवारों पर काले, हरे, भूरे रंग के उपयोग से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *