Google के इन नए AI टूल ने सबको किया हैरान, आसानी से ढूंढ़ निकालेगा आपका खोया हुआ सामान

Project Astra : गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने नए मल्टीमॉडल AI एजेंट Project Astra को पेश किया है. इसकी खास बात ये है कि ये यूजर्स के सवालों का जबाब रियल टाइम में देने में सक्षम है. साथ ही यह टेक्स्ट, ऑडियो या फिर वीडियो के माध्‍यम से भी कन्वर्सेशन कर सकता है. वहीं, गूगल ने अपने डेवलपर्स कांफ्रेंस में इस नए AI एजेंट का डेमो वीडियो दिखाया है. कहा जा रहा है कि गूगल का यह प्रोजेक्ट Astra Open AI के GPT-4o मल्टीमॉडल को सीधे टक्कर देगा.

Project Astra कैसे करता है काम?

Google के इस नए AI एजेंट में ये खासियत है कि ये कमरें में सभी सभी चीज की जानकारी रखता है. अगर आपने इस टूल को कैमरा एक्‍सेस दे दिया तो इसको जो भी चीज दिखाई देगी उसके बारे में बता सकता है. वहीं, यदि आप कोई दूसरा सवाल पूछना चाहते हैं तो कैमरे में दिख रही किसी चीज पर प्वाइंट करने पर यह उसके बारे में भी बताएगा.

गूगल ने शेयर किया डेमो वीडियों

गूगल ने अपने GoogleDeepMinds के X हैंडल से इस टूल का एक डेमो वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें आप देख सकते है कि यह किस तरह आसानी से कमरे में रखे हर चीज के बारे में बता रहा है. बता दें कि गूगल के इस टूल को स्मार्टफोन और स्मार्ट ग्लास के माध्‍यम से एक्‍सेस किया जा सकता है. Google Gemini AI पर बेस्ड यह टूल Google Lens के साथ इंटिग्रेट किया गया है.

Project Astra: GPT-4o से ज्‍यादा फीचर्स

Google का यह AI असिस्टेंट OpenAI के GPT-4o की तरह ही है. यह भी तस्वीर, वीडियो और टेक्स्ट मैसेज के माध्‍यम से किसी भी चीज की जानकारी यूजर्स को उपलब्ध कराता है. हालांकि, इसमें GPT-4o से कुछ ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं. 

खोया समान ढूंढ़़ने में करता है मदद

वहीं यदि आपको कोई सवाल पूछना हो तो आप Project Astra के स्क्रीन पर सीधी लाइन खींचकर सवाल कर सकते हैं. इसके साथ ही, यह वीडियो में देखी हुई हर चीज को याद रखता है, जिसकी वजह से आप कभी भी उससे जुड़े कोई भी सवाल पूछ सकते है. खास बात ये है कि यदि आप कभी कमरे में कोई भी सामन रखकर भूल जाते है और Project Astra ने उसे अपने कैमरे में कैप्चर किया है, तो यह आपको वह सामान ढूंढ़ने में मदद कर सकता है.

इसे भी पढ़े:-Weather: यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक गर्मी का कहर, IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *